टी-20 विश्व कप : आज शाम फिर आमने सामने होंगे भारत पाक, खेल प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार

टीम भारत दीप |

दोनों देशों के बीच पहली भिंड़त चौदह साल पहले हुई थी।
दोनों देशों के बीच पहली भिंड़त चौदह साल पहले हुई थी।

भारत और पाकिस्तान बेशक द्विपक्षीय शृंखला नहीं खेल रहे हैं और सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमने-सामने होते हैं। वैसे तो अभी तक विश्वकप में भारत का ही पलड़ा भारी हैं, फिर भी आज शाम को जब दोनों टीमें आमने -सामने होगी तो मुकाबला रोचक होता । आज दोनों देशों के खेल प्रेमियों को बेसब्री का इन्तजार हैं।

खेल डेस्क । आज हमारे देश के हर युवा में क्रिकेट के प्रति जबरदस्त दीवानगी हैं, यह जोश तब और बढ़ जाता हैं, जब भारत और पकिस्तान आमने -सामने हो।दोनों देशों के बीच आतंकवाद जैसे मुद्दे की वजह से  राजनैतिक सम्बन्ध तनाव  पूर्ण है।

 इसलिए दोनों देशों के बीच होने वाली खेल प्रतियोगिताओं पर विराम लगा हुआ हैं, लेकिन दोनों देश  की टीमें  विश्वकप जैसे बड़े आयोजनों में आमने सामने होती है तो एक रोचक मुकाबला देखने को मिलता है।

भारत और पाकिस्तान बेशक द्विपक्षीय शृंखला नहीं खेल रहे हैं और सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमने-सामने होते हैं। वैसे तो अभी तक विश्वकप में भारत का ही पलड़ा भारी हैं, फिर भी आज शाम को जब दोनों टीमें आमने -सामने होगी तो मुकाबला रोचक होता ।

आज दोनों देशों  के खेल प्रेमियों को बेसब्री का इन्तजार हैं।  मालूम हो कि रविवार को टी20 विश्व कप में दोनों टीमें पांच वर्ष के बाद भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों देशों के बीच  विश्व कप में पिछली भिड़ंत जून 2019 में हुई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनैतिक तनाव की स्थिति में पिछले 8 साल से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई। पाकिस्तान ने पिछला दौरा 2012-13 में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए 25 दिसंबर 2012 से छह जनवरी 2013 तक किया था।

अब तक भारत रहा है आगे  

मालूम हो कि टी -20 विश्वकप में दोनों देशों के बीच पहली भिंड़त चौदह साल पहले हुई थी , उसके बाद भारत ने सभी पांच मुकाबलों में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में  पांच जीत दर्ज  की है। इस बार भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में हैं लेकिन धोनी मार्गदर्शक (मेंटर) के रूप में टीम के साथ जुड़े हैं।

बात आकंड़ों की हो तो अभी  तक भारत की स्थिति मजबूत रही हैं। इसके बाद भी  कोहली  बाबर आजम की कप्तानी में खेल रही पाकिस्तान टीम को हल्के में नहीं लेगी।

दिग्गजों का मानना है कि टी-20 ऐसा प्रारूप है जहां खास दिन कोई एक खिलाड़ी भी खेल का पासा पलट सकता है। खिलाड़ी कह सकते हैं कि उनके लिए यह अन्य मैच की ही तरह है लेकिन दर्शकों के लिए तो यह मैच हाईवोल्टेज हो जाता है।

हौंसले बुलंद 

हार्दिक की फिटनेस बेहतर होती जा रही है। वह टूर्नामेंट के किसी चरण में दो ओवर कर सकते हैं। जब तक वह गेंदबाजी शुरू नहीं करते तब तक हम अपने पास मौजूद विकल्पों का पूरा उपयोग कर सकते हैं। -विराट कोहली

भारत के खिलाफ मुकाबला कड़ा होगा। आप खुद को जितना शांत रखेंगे और चीजों को जितना सरल रखेंगे, उतना अच्छा होगा। बाहर की चीजें बाहर ही रहने दें। खुद पर विश्वास रखें और अपना शत प्रतिशत योगदान दें। - बाबर कप्तान पाक टीम

संभावित टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर। 

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हैरिस राऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हैदर अली। 

सर्वाधिक टीम स्कोर

भारत 5 विकेट पर 192 रन, अहमदाबाद में 2012 में दूसरे टी20 में, न्यूनतम स्कोर : पाक 83 रन, ढाका एशिया कप 2016 में

इसे भी पढ़ें ....


संबंधित खबरें