टोक्यो ओलंपिक: वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने देश को दिलाई पहली चांदी

टीम भारत दीप |

जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।
जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

इसी प्रकार पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं।

स्पोर्टस डेस्क। देश के लिए खुशखबरी टोक्यो आई है। यहां चल रहे टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने पहला मेडल जीत लिया है। पहला मेडल वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने प्राप्त किया है। चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्रम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता।

दूसरी ओर भारतीय शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। सौरभ 6 सीरीज के क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 586 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहे थे। लेकिन फाइनल में वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

इसी प्रकार पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

हरमनप्रीत ने किए दो गोल

पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है।

अपूर्वी चंदेला नहीं दिखा पाई कमाल

 भारतीय शूटर इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गईं। टोक्यो ओलिंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन ने जीता। महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में चीन की यांग क्विनान ने फाइनल में 251.8 अंकों के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। रूस की अनास्तासिया गालासिना ने सिल्वर और स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टिएन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।


कोरियाई जोड़ी से हारे दीपिका-प्रवीण

तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में दीपिका और प्रवीण जाधव को कोरियाई जोड़ी ने 6-2 से हराया। पहले दो सेट में कोरिया ने जीत हासिल कर 4 अंक बनाए। तीसरे सेट में भारत ने जीत दर्ज कर वापसी की कोशिश की लेकिन, तीसरे सेट में कोरियाई तीरंदाजों ने फिर बाजी मार ली। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में चीनी चाइपे की कठिन चुनौती से पार पाने में सफल रही थी। भारतीय जोड़ी ने वह मैच 5-3 से अपने नाम किया था।

इसे भी पढ़ें...

  1. शिल्पा के पति राज कुंद्रा की काली कमाई के तार कानपुर से जुड़े, दो खाते कराए सीज
  2. NEET के लिए 6 अगस्त तक करें अप्लाई, 12 तक चुन सकते हैं शहर, दुबई में बनाया नया सेंटर
  3. मेरठ में प्रेमिका के घर वालों ने जब लगाई पाबंदी तो आधी रात को प्रेमी पहुंच गया शादी करने

 


संबंधित खबरें