लखनऊ:CISCE बोर्ड के नतीजे जारी, खूब बंटे नंबर, लेकिन नतीजों को लेकर नहीं दिखा पहले जैसा जोश

टीम भारत दीप |

वेबसाइट www.cisce.org और www.results.cisce.org पर बोर्ड रिजल्ट जारी किए गए हैं।
वेबसाइट www.cisce.org और www.results.cisce.org पर बोर्ड रिजल्ट जारी किए गए हैं।

(CISCE) के 10वीं (ICSE) और 12वीं (ISC) के परिणाम दोपहर तीन बजे घोषित कर दिए गए हैं। बिना एग्जाम के जारी रिजल्ट में स्टूडेंट्स को मार्क्स खूब मिले है। बताया गया कि CMS, लामार्टिनियर गर्ल्स, सेंट जोसफ, LPS समेत शहर के कई बड़े स्कूलों ने अपने स्टूडेंट्स द्वारा 98 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल किए जाने का दावा किया है।

लखनऊ। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के 10वीं (ICSE) और 12वीं (ISC) के परिणाम दोपहर तीन बजे घोषित कर दिए गए हैं। बिना एग्जाम के जारी रिजल्ट में स्टूडेंट्स को मार्क्स खूब मिले है। बताया गया कि CMS, लामार्टिनियर गर्ल्स, सेंट जोसफ, LPS समेत शहर के कई बड़े स्कूलों ने अपने स्टूडेंट्स द्वारा 98 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल किए जाने का दावा किया है।

वहीं अभी तक सामने आ रहे परिणामों के मुताबिक हाईस्कूल में इंग्लिश लिट्रेचर और कंप्यूटर सब्जेक्ट में और इंटर में फिजिक्स और कंप्यूटर साइंस में जमकर मार्क्स मिले हैं। इससे इतर भी कई ऐसे सब्जेक्ट रहे, जिनमें स्टूडेंट्स को 95 फीसदी से अधिक अंक मिले। अब तक हासिल हुई जानकारी के अनुसार इस बार बोर्ड द्वारा मार्किंग उदार रखी गई है।

गौरतलब है कि CISCE द्वारा संचालित 80 से अधिक स्कूल हैं। आज यानि शनिवार को रिजल्ट जारी होते ही इनमें पढ़ने वाले हाईस्कूल और इंटर के लगभग 22 हजार छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार भी खत्म हो गया। दरअसल CISCE की वेबसाइट www.cisce.org और www.results.cisce.org पर बोर्ड रिजल्ट जारी किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक यूपी में सीआईएससीई से एफिलिएटेड स्कूल की संख्या 400 से अधिक है। वही राजधानी लखनऊ में करीब 80 स्कूल हैं। बताया गया कि लखनऊ के निजी स्कूल सिटी मांटेसरी स्कूल में इस बार भी करीब 6257 से ज्यादा स्टूडेंट्स के बोर्ड रिजल्ट जारी होने जा रहा है। यह संख्या किसी एक स्कूल के लिहाज से पूरे देश में सर्वाधिक है।

परिणाम देखने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर विजिट करना होगा। होम पेज पर ही रिजल्ट 2021 का लिंक एक्टिवेट मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद ICSE, ISC और कोर्स चुनना होगा। यहां मांगी गई जानकारी जैसे यूनिक आइडी, कैप्चा भरकर सब्मिट करना पड़ेगा। वहीं सब्मिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

बताया गया कि सीबीएसई व यूपी बोर्ड से अलग सीआईएससीई ने पांच सालों के मार्क के आधार पर इवैल्यूएशन करने का निर्णय लिया था। जिसमें इंग्लिश के अतिरिक्त बेस्ट 3 विषयों के मार्क्स को जोड़ा जाएगा। बताया गया कि इन मार्क्स की फीडिंग करीब एक महीने पहले ही बोर्ड द्वारा करा ली गई है। हालांकि यह तो लगभग तय है कि सभी बच्चों को पास किया जाएगा।

बताया गया कि जो स्टूडेंट्स रिजल्ट से असंतुष्ट होंगे उन्हें बोर्ड परीक्षा में बैठने का अवसर अब अगले साल ही मिल पाएगा। वहीं अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रभारी व लखनऊ के सेंट जोसफ ग्रुप ऑफ स्कूल के एमडी अनिल अग्रवाल के अनुसार रिजल्ट को लेकर इस बार स्टूडेंट ज्यादा नर्वस है,हालांकि रिजल्ट को लेकर जो उत्सुकता हर साल देखी जाती थी।

वैसा इस बार नहीं है पर रिजल्ट आ रहा है।


संबंधित खबरें