लखनऊ: केन्द्रीय विद्यालय में एडमिशन की डेट जारी, ये है पूरा शेड्यूल

टीम भारत दीप |

ऑनलाइन फार्म के लिए केवीएस ने एप भी जारी किया है।
ऑनलाइन फार्म के लिए केवीएस ने एप भी जारी किया है।

दरअसल केंद्रीय विद्यालय संगठन ने नए शैक्षिक (एकेडमिक) सत्र के सभी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की डेट जारी की गई है। बताया गया कि इच्छुक अभिभावक अपने बच्चों के लिए एक अप्रैल से कक्षा एक के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते हैंं। फिलवक्त यहां कक्षा प्रथम के लिए ऑनलाइन फार्म ही भरे जायेंगे।

लखनऊ। केन्द्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन को लेकर इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। एडमिशन को लेकर डेट जारी कर दी गई है। दरअसल केंद्रीय विद्यालय संगठन ने नए शैक्षिक (एकेडमिक) सत्र के सभी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की डेट जारी की गई है।

बताया गया कि इच्छुक अभिभावक अपने बच्चों के लिए एक अप्रैल से कक्षा एक के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते हैंं। फिलवक्त यहां कक्षा प्रथम के लिए ऑनलाइन फार्म ही भरे जायेंगे। बताया गया कि ऑनलाइन फार्म के लिए केवीएस ने एप भी जारी किया है। वहीं अभिभावक एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

बताते चलें कि कोरोना संक्रमण की वजह से अबकी बार केवी में नामांकन देरी से होगा। वहीं सामान्य दिनों में मार्च में नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाती थी। हालांकि इस बार अभिभावकों को अप्रैल से मई तक नामांकन के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

बताया गया कि कक्षा एक में दाखिले के लिए kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। इस बाबत केवीएस द्वारा हर कक्षा के लिए अलग-अलग फॉर्म जारी किए गए हैं। फार्म की संख्या देखकर ही नामांकन फार्म भरना पड़ेगा।

उधर केवीएस के मुताबिक 10वीं बोर्ड रिजल्ट आने के दस दिन के भीतर 11वीं में नामांकन की तिथि जारी हो जाएगी। केवी के छात्र और छात्राओं का पंजीकरण पहले हो जाएगा। गैर केवी वाले छात्रों को तभी मौका मिलेगा जब संबंधित केवी में उनके अंदरूनी छात्रों के दाखिले के बाद सीटें शेष रह जाएंगी।

वहीं 11वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि दसवीं रिजल्ट जारी होने के 30 दिनों के भीतर की होगी।

ये है पूरा शेड्यूल

नामांकन के लिए निर्धारित कक्षा एक के लिए पंजीकरण (ऑनलाइन) एक अप्रैल तथा अन्तिम तिथि 19 अप्रैल होगी। कक्षा एक में एडमिशन के लिए प्रथम लिस्ट - 23 अप्रैल को जारी,द्वितीय लिस्ट 30 अप्रैल को जारी,तृतीय लिस्ट पांच मई को जारी होगी। वहीं शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत नामांकन को आवेदन 15 मई से 20 मई तक होगा।

वहीं कक्षा दो तथा अन्य कक्षाओं का पंजीकरण (ऑफलाइन) आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगा। कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए सूची 19 अप्रैल को,कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए प्रवेश 20 से 27 अप्रैल,कक्षा तीन से नौवीं तक प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई होगी।
 


संबंधित खबरें