लखनऊ: कल्याण सिंह से मिले रक्षामंत्री राजनाथ, हालत नाजुक, ट्यूब लगाकर फेफड़ों को दी जा रही है ऑक्सीजन

टीम भारत दीप |

कल्याण सिंह की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है।
कल्याण सिंह की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है।

मंगलवार शाम से इंटुबैट यानी ट्रेकिया मे ट्यूब डालकर सीधे फेफड़ों को ऑक्सीजन दी जा रही है। जबकि अभी तक वह हाई फ्लो ऑक्सीजन पर ही उनका ऑक्सीजन लेवल मेंटेन था। विशेषज्ञ डॉक्टर ​​​लगातार उनकी निगरानी में लगे हैं। इस बीच बुधवार दोपहर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कल्याण सिंह से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने डॉक्टर्स से भी बात की।

लखनऊ। पूर्व राज्यपाल एवं यूपी के सीएम रहे कल्याण सिंह की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम में रखा गया है। बताया जा रहा है कि मंगलवार शाम से इंटुबैट यानी ट्रेकिया मे ट्यूब डालकर सीधे फेफड़ों को ऑक्सीजन दी जा रही है। जबकि अभी तक वह हाई फ्लो ऑक्सीजन पर ही उनका ऑक्सीजन लेवल मेंटेन था। विशेषज्ञ डॉक्टर ​​​लगातार उनकी निगरानी में लगे हैं।

इस बीच बुधवार दोपहर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कल्याण सिंह से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने डॉक्टर्स से भी बात की। इससे पहले 4 जुलाई को जब लोहिया में राजनाथ सिंह कल्याण सिंह को देखने पहुंचे थे उस दिन भी कल्याण सिंह होश में नहीं थे और किसी को भी पहचान नहीं पा रहे थे। यही हाल आज बुधवार को भी रहा। बताया गया कि राजनाथ से उन्होंने इशारे में ही बातचीत की।

करीब 15 मिनट तक रक्षामंत्री पीजीआई में रुके और फिर यही से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। बताया गया कि उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह,डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व कानून मंत्री बृजेश पाठक भी पीजीआई पहुंचे थे।

बताते चलें कि एक दिन पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आने पर कल्याण सिंह बातचीत कर पा रहे थे और बातचीत के दौरान उन्होंने दोनों हाथ उठाकर अपनी कुशलता को दर्शाने का प्रयास किया था। वहीं इससे पहले रविवार को भी सीएम योगी के आने पर उन्होंने कहा कि आप उनकी बहुत सेवा कर रहे हैं।

बता दें कि कल्याण सिंह बीते 21 जून को तबीयत बिगड़ने के बाद लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती किए गए थे। 4 जुलाई को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ते ही सबसे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे थे। थोड़ी देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी लोहिया संस्थान कल्याण सिंह का हालचाल लेने गए।

इस बीच उसी दिन उन्हें पीजीआई शिफ्ट किया गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष समेत भाजपा संगठन के तमाम बड़े नेता कल्याण सिंह का हालचाल जानने पीजीआई पहुंचे थे। वहीं खुद प्रधानमंत्री मोदी कल्याण सिंह के पारिवारिक सदस्यों को फ़ोन कर उनके स्वास्थ्य के विषय में जानकारी ले चुके हैं।

इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी उन्होंने अस्पताल में भर्ती कल्याण सिंह के जल्द स्वास्थ्य होने की कामना की है। यहां तक कि पीएम ने यूपी सीएम को कल्याण सिंह के बेहतर इलाज व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए थे।
 


संबंधित खबरें