ममता का बढ़ा कद: पूर्व सीएम मुकुल संगमा समेत कांग्रेस के 12 विधायक आज टीएमसी में शामिल होंगे

टीम भारत दीप |

इससे पहले कांग्रेस के दो बड़े नेता ममता के साथ हो लिए थे।
इससे पहले कांग्रेस के दो बड़े नेता ममता के साथ हो लिए थे।

पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत पार्टी के 12 विधायक टीमएसी के साथ हो जाएंगे। मालूम हो कि राज्य में कांग्रेस के कुल 17 विधायक चुने गए थे, 12 के साथ छोड़ देने से कांग्रेस एकदम जमीन पर आएगी। आपकों बता दें कि देश में संभवत: पहली बार यह हो रहा है कि कोई पार्टी किसी राज्य में बिना चुनाव लड़े उस राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बन रही है।

इंफाल। पश्चिम बंगाल में शानदार वापसी के बाद टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी के प्रति जनता के साथ ही नेताओं को विश्वास बढ़ता जा रहा है। यहीं कारण है कि विधानसभा चुनाव से पहले जो दीदी को अकेला छोड़कर चले गए थे वह लगातार वापस आ रहे है,।

इसके अलावा दूसरी पार्टियों से बड़ी संख्या में नेता विधायक ममता की शरण में आ रह है, इस क्रम में आज पूर्वोत्तर के राज्य मेघायल में कांग्रेस को तृणमूल कांग्रेस का बड़ा झटका देने जा रही है। यहां पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत पार्टी के 12 विधायक टीमएसी के साथ हो जाएंगे। मालूम हो कि राज्य में कांग्रेस के कुल 17 विधायक चुने गए थे, 12 के साथ छोड़ देने से कांग्रेस एकदम जमीन पर आएगी। 

मेघालय में बढ़ी ममता की धमक

आपकों बता दें कि देश में संभवत: पहली बार यह हो रहा है कि कोई पार्टी किसी राज्य में बिना चुनाव लड़े उस राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बन रही है। चूंकि पार्टी के दो तिहाई से ज्यादा विधायकों ने पाला बदला है। ऐसे में उन पर दलबदल कानून लागू नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को एक बजे शिलॉन्ग में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मुकुल संगमा औपचारिक रूप से टीएमसी में शामिल होने का ऐलान करेंगे।

तो इसलिए नाराज थे संगमा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विन्सेंट एच. पाला को मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रमुख बनाए जाने के बाद से संगमा नाराज चल रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, मुकुल संगमा ने तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी से सितंबर में मुलाकात की थी।

इसके बाद ही पूर्वोत्तर के इस राज्य में कांग्रेस को बड़ा नुकसान होने की अटकलें लगाई जा रही थीं।आपकों बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद, पत्नी पूनम आजाद को ममता बनर्जी ने पार्टी की सदस्यता दिलाई। कीर्ति आजाद पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए 


ममता बनर्जी 22 से 25 नवंबर तक दिल्ली दौरे पर हैं। मंगलवार को ही तीन बड़े नेताओं को ममता ने पार्टी जॉइन कराई। सबसे पहले जेडीयू के सांसद रह चुके पवन वर्मा ने पार्टी की सदस्यता ली। इसके बाद कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद पत्नी पूनम आजाद के साथ ममता के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंचे।

इसके बादहरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद रह चुके अशोक तंवर भी टीएमसी शामिल हो गए। तंवर कभी राहुल के करीबियों में गिने जाते थे।

जावेद अख्तर और सुधींद्र कुलकर्णी भी मिलीं ममता

मालूम हो कि ममता से जावेद अख्तर और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के करीबी रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने भी पिछले दिनों दिल्ली में मुलाकात की। ये मुलाकात करीब 1 घंटे तक चली। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इनके बीच क्या चर्चा हुई। कुलकर्णी कभी अटल बिहारी वाजपेयी के सलाहकार हुआ करते थे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें