देशभर में पटरी पर लौटने लगी मेट्रो सेवा, लखनऊ, दिल्ली और चेन्नई में दौड़ने लगीं ट्रेन

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

लखनऊ में सुबह 6 बजे से सेवा को संचालित किया जाएगा।
लखनऊ में सुबह 6 बजे से सेवा को संचालित किया जाएगा।

यात्रा करते हुए आपस में बात नहीं करने को भी कहा गया है। सभी यात्रियों को 15-30 मिनट तक का एक्स्ट्रा टाइम लेकर यात्रा करने को कहा गया है।

नई दिल्ली। कोरोना के कारण थमी जिंदगी को आशा की किरण में दिखाने में एक और शुरूआत हो गई है। करीब 6 महीने से देश भर में बंदी मेट्रो सेवा को आज से शुरू कर दिया गया है। अनलाॅक 4 को लेकर गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के तहत 7 सितंबर से लखनऊ, दिल्ली और चेन्नई में इसकी शुरूआत हुई। 

बताया गया है कि लखनऊ में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो सेवा को संचालित किया जाएगा। 169 दिन बाद दिल्ली में फिलहाल यह शुरुआत केवल येलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर) पर हो रही है। सोमवार को सुबह 7 बजे हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए मेट्रो रवाना हुई।

बताया गया है कि आज से दिल्ली में 49 किलोमीटर के येलो लाइन पर मेट्रो रेल चलाई जा रही है। इस रूट पर कुल 37 स्टेशन हैं, जिसमें 20 स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। 17 एलवेटिड यानी की ऊंचाई पर हैं। इस रूट पर मेट्रो रेल सुबह सात से ग्यारह बजे तक और शाम को चार से आठ बजे तक के लिए चालू रहेगी। 

पांच दिन बाद यानी 12 सितंबर से बाकी रूट पर भी सभी सुरक्षा मानकों का ख्याल रखते हुए मेट्रो सेवा ऑपरेशनल होगी।मेट्रो स्टेशन पर सुव्यवस्था और सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए केवल एक या दो एंट्री और एग्जिट गेट ही खोले गए हैं।

डीएमआरसी की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि बेवजह यात्रा ना करें। यात्रा करते हुए आपस में बात नहीं करने को भी कहा गया है। सभी यात्रियों को 15-30 मिनट तक का एक्स्ट्रा टाइम लेकर यात्रा करने को कहा गया है। 30 मिली लीटर से ज्यादा सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति नहीं है। 


इसके अलावा सभी यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। अभी केवल स्मार्ट कार्ड लेकर ही यात्रा कर सकते हैं, स्टेशन पर टोकन उपलब्ध नहीं होंगे। किसी भी तरह का कैश ट्रांजेक्शन नहीं होगा। लोगों से यात्रा के दौरान कम से कम सामान ले जाने को कहा गया है।

 

दिल्ली के अलावा चेन्नई में भी मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गई है। चेन्नई में सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक मेट्रो चलेगी। चेन्नई मेट्रो की ओर से 60 फीसदी यात्रियों को सिंगल टोकन सर्विस की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की सलाह दी गई है।


संबंधित खबरें