मिशन 2022:आधी आबादी को लुभाने आज प्रियंका गांधी जारी करेंगी अपना मेनिफेस्टो

टीम भारत दीप |

कांग्रेस किसानों के साथ महिलाओं को भी साधने की कोशिश में जुटी है।
कांग्रेस किसानों के साथ महिलाओं को भी साधने की कोशिश में जुटी है।

प्रियंका गांधी के इस महिला मेनिफेस्टो में सरकार बनने पर हर महिलाओं को लेकर कई घोषणाएं हैं। हालांकि, इससे पहले भी वह अपनी प्रतिज्ञा रैली के तहत महिलाओं के लिए तमाम ऐलान कर चुकी हैं। इस मेनिफेस्टो में इन घोषणाओं को भी शामिल किया जाएगा।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव में मैदान मारने के लिए कांग्रेस नेता प्रियंगा गांधी वाड्रा पिछले कई महीनों से रणनीति बना रहीं हैं, यहां तक कि एक-एक करके अपनी योजनओं को भी जनता के सामने ला रही है।

अब उन सभी अलग-अलग  समय पर घोषणाओं को एकत्र ​करते हुए चुनावी मेनिफेस्टो के रूप में आज पेश कर सकती। वैसे तो प्रियंका ने सारे पत्ते खोल दिए है, अब देखना वह क्या नई घोषण आज कर सकती है। 

यूपी  की राजनीतिक में पहली बार कोई पार्टी महिलाओं के लिए अलग से मेनिफेस्टो (घोषणा-पत्र) लेकर आ रही है। विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यह निर्णया लिया है। प्रियंका गांधी बुधवार दोपहर लखनऊ में प्रेस कान्फ्रेंस कर महिलाओं के लिए पार्टी का मेनिफेस्टो जारी करेंगी।

दो मेनिफेस्टो होगा जारी

आपकों बता दें कि यूपी चुनाव में कांग्रेस दो घोषणा पत्र लेकर आएगी। पहला घोषणा पत्र प्रियंका गांधी वाड्रा की तरह से महिलाओं के लिए होगा और दूसरा पार्टी द्वारा जारी किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रियंका गांधी के इस महिला मेनिफेस्टो में सरकार बनने पर हर महिलाओं को लेकर कई घोषणाएं हैं। हालांकि, इससे पहले भी वह अपनी प्रतिज्ञा रैली के तहत महिलाओं के लिए तमाम ऐलान कर चुकी हैं। इस मेनिफेस्टो में इन घोषणाओं को भी शामिल किया जाएगा।

महिला वोटर बदल सकती है समीकरण

यूपी में कुल 14.40 करोड़ मतदाता हैं। इसमें 7.79 करोड़ पुरुष और 6.61 करोड़ महिलाएं हैं। एक तरह से 45 फीसदी महिला वोटर हैं। कांग्रेस 2022 की चुनावी जंग फतेह करने के लिए किसानों के साथ महिलाओं को भी साधने की कोशिश में जुटी है।

मालूम हो कि भाजपा भी महिलाओं को अपना वोटर मानती है। केंद्र की मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना, शौचालयों का निर्माण, पक्का घर, मुफ्त राशन, महिलाओं को आर्थिक मदद जैसी कई ऐसी योजनाएं हैं।

जिनका सीधा लाभ महिलाओं को होता है। मुद्रा योजना के तहत सर्वाधिक जोर अनुसूचित समाज की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर है। बंगाल में भी ममता सरकार को बड़ी जीत दिलाने के पीछे भी महिलाओं का वोट बैंक ही था।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें