नई व्हाट्सएप अपडेट पॉलिसी से आपकी प्राइवेसी खतरे में, दुनिया भर में हो रही आलोचना

bharatdeep news |

यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को ज्वाइन करना ही होगा ।
यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को ज्वाइन करना ही होगा ।

साथ ही व्हाट्सएप इस बात की जानकारी भी शेयर कर सकता है कि आप कितने ग्रुप में जुड़े हुए है। साथ ही आप अपने दोस्त से मैसेज के द्वारा किस तरह की बात करते है। इसके अलावा आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन की जानकारी तक भी शेयर की जा सकती है।

लखनऊ। व्हाट्सएप को लेकर आ रही खबर इन दिनों लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है। इस खबर को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। बताया जा रहा है कि लोगों की निजिता खतरे में है। दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नए डेटा प्राइवेसी नियम ला रहा है जिसके चलते व्हाट्सएप फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ आपके फोन की जानकारी सांझा करेगा।

इस न्यू व्हाट्सएप अपडेट की चारो तरफ आलोचना हो रही है। तकनीक के इस दौर में डेटा शेयर की घटना इतनी खतरनाक हो सकती है जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। बताया जा रहा है कि इस नए अपडेट में कहा गया है कि व्हाट्सएप की सर्विस जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को ज्वाइन करना ही होगा।

अन्यथा आप एप्प को अनइंस्टॉल कर पाएंगे। इस नए अपडेट पॉलिसी में साफ तौर पर लिखा हैं कि 'व्हाट्सएप अपनी शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रहा है। मुख्य अपडेट के बाद व्हाट्सएप की सर्विस, डेटा को प्रोसेस करने, फेसबुक की अन्य सर्विस के व्हाट्सएप चैट को स्टोर व मैनेज करने साथ किस प्रकार फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के बीच इंटीग्रेशन करेगा ।

अपडेट में आगे बताया गया है कि 'AGREE पर टैप करके आप 8 फरवरी 2021 से लागू होने वाली नई शर्तो और पॉलिसी को स्वीकार कर रहे हैं। यदि आप अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तो उससे पहले व्हाट्सएप के Help Center विकल्प का चयन कर सकते है। इस पॉलिसी का सीधा मतलब है

कि अगर आपने एग्री किया तो आपकी निजता खतरे में होगी और यदि नहीं किया तो आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं सकेंगे। दरअसल अगर आप AGREE के विकल्प को चुनते हैं तो व्हाट्सएप के पास आपके डेटा को फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर कर सकता है।

इसमें आपके डेटा, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, लोकेशन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, IP एड्रेस आदि जानकारी शामिल हैं। साथ ही व्हाट्सएप इस बात की जानकारी भी शेयर कर सकता है कि आप कितने ग्रुप में जुड़े हुए है। साथ ही आप अपने दोस्त से मैसेज के द्वारा किस तरह की बात करते है।

इसके अलावा आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन की जानकारी तक भी शेयर की जाएगी। वहीं व्हाट्सएप की इस नई पॉलिसी को लेकर दुनिया भर में आलोचना हो रही है।


संबंधित खबरें