लखनऊ:कोरोना ने बढ़ाई चिन्ता, लॉकडाउन की आशंका के बीच ये प्रशासनिक तैयारियां हुईं तेज

टीम भारत दीप |

नगर निगम की सक्रियता को देखते हुए शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन की आशंका एक बार फिर से बढ़ने लगी है।
नगर निगम की सक्रियता को देखते हुए शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन की आशंका एक बार फिर से बढ़ने लगी है।

यहां कोरोना संक्रमण की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में लॉकडाउन की आशंका के बीच प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर रखा गया है। वहीं लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए हर जोन में कम्युनिटी किचेन के साथ ही जोनवार राशन वितरण को लेकर भी नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने शनिवार को जोनल अधिकारियों संग बैठक की।

लखनऊ। बेकाबू होते कोरोना संक्रमण के आंकड़ों के बीच एक बार फिर से लॉकडाउन की आशंका लोगों को डराने लगी है। इस सबके बीच प्रशासन अलर्ट पर है और वो तमाम तैयारियां भी की जा रही हैं। जो लॉकडाउन के दौरान की गई थी। दरअसल यूपी में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या के बीच राजधानी लखनऊ में हालात लगातार खराब होते जा रहे है।

यहां कोरोना संक्रमण की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में लॉकडाउन की आशंका के बीच प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर रखा गया है। वहीं लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए हर जोन में कम्युनिटी किचेन के साथ ही जोनवार राशन वितरण को लेकर भी नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने शनिवार को जोनल अधिकारियों संग बैठक की।

बताया गया कि हलवाई से लेकर राशन तक जिम्मेदारी तय की गई हैं। बताया गया कि हर जोन के कम्युनिटी किचेन का एक प्रभारी होगा। नगर आयुक्त ने सब्जी खरीदने से लेकर राशन खरीदने की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी है। साथ ही तत्काल इस पर अमल करने के निर्देश भी दिए।

वहीं नगर निगम की सक्रियता को देखते हुए शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन की आशंका एक बार फिर से बढ़ने लगी है। बताया गया कि कानपुर रोड के कृष्णानगर कोतवाली के पास व विजय नगर मोड़ पर बेरीकेडिंग भी शुरू हो गई है। बताया गया कि कोरोना संक्रमण के कोहराम के बीच सख्ती और पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं।

कहा जा रहा है कि लोगों को परेशानी न हो। इसलिए भी प्रशासनिक मशीनरी योजना तैयार कर रही है। बताया गया कि कटेंनमेंट जोन में जरूरतमंदों के लिए कम्युनिटी किचन की शुरुआत की जा रही है। बताया गया कि टेस्टिंग और चेकिंग के लिए टीमों में वृद्धि की जा रही है।

बताया गया कि स्मार्ट सिटी कार्यालय में प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की बैठक में कोरोना को लेकर कारगार रणनीति तैयारी की गई है। मंडलायुक्त रंजन कुमार, डीएम अभिषेक प्रकाश, पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर और नगर आयुक्त अजय द्विवेदी समेत तमाम अफसर बैठक में शामिल हुए।

डीएम के अनुसार कंटेनमेंट जोन में निर्धन व असहाय व्यक्तियों की सहायता के लिए कम्युनिटी किचन शुरू किया जा रहा है। वहीं कंटेनमेंट जोन की मैपिंग की जाएगी। बताया गया कि इसको लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि तत्काल डिजिटल मैपिंग सुनिश्चित करा ली जाए।

वहीं कांटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य के लिए आरआरटी टीम की संख्या 120 से बढ़ाकर 250 की जा रही है। उधर आरआरटी टीमों को पर्याप्त मात्रा में एंटीजन एवं आरटीपीसीआर किट मुहैया कराने की बात भी कही गई है। वहीं कंटेनमेंट जोन में नोडल अफसर तैनात करने की तैयारी की गई है।

इसके तहत आलमबाग, कृष्णानगर, आशियाना, चारबाग, नाका अपर जिलाधिकारी (नगर पूर्वी) चिरंजीव नाथ सिन्हा, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मध्य की तैनाती होगी। वहीं अलीगंज, विकासनगर, महानगर, जानकीपुरम, हसनगंज, मडिय़ांव- अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, प्राची सिंह अतिरिक्त पुलिस आयुक्त उत्तर। 

चिनहट, गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), कासिम आब्दी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पूर्व की तैनाती की गई है। इसी तरह इंदिरानगर, गाजीपुर अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती  प्राची सिंह अतिरिक्त पुलिस आयुक्त उत्तर को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

इसी तरह सिल्वर जुबली हसनगंज, ठाकुरगंज, वजीरगंज, काकोरी, चौक अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति प्रथम,  राजेश श्रीवास्तव अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पश्चिम की तैनाती हुई है।

इसी क्रम में टूडिय़ागंज बाजारखाला, तालकटोरा, सआदतगंज, पारा अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति प्रथम राजेश श्रीवास्तव  व अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पश्चिम को जिम्मा सौंपा गया है। इसी तरह बैरेगेटिंग की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। वहीं कम्युनिटी किचन के लिए भी नोडल अफसरों की तैनाती की गई है।

इसी क्रम में अपर जिलाधिकारी (आपूॢत) की अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया। इस क्रम में अपर जिलाधिकारी (आपूॢत), लखनऊ।अर्चना द्विवेदी अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, लखनऊ। एसपी सिंह, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, लखनऊ को जिम्मेदारी दी गई है।

उधर डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक किस अस्पताल में कितने बेड की उपलब्धता है। इसको लेकर भी तैयारी है। इसके लिए नोडल अफसर एडीएम ट्रांसगोमती को बनाया गया है। वहीं बताया गया कि नगर निगम जोन सात स्थित फैमिली बाजार में 13 संक्रमित मिलने पर उसे सील कर दिया गया है।

जोन सात के जोनल अधिकारी चंद्रशेखर यादव के मुताबिक फैमिली बाजार के साथ ही यूनिक बाजार में सात संक्रमित मिलने पर उसे भी सील किया गया है। बताया गया​ कि भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सीलिंग की कार्रवाई की गई। जिला प्रशासन के आदेश के बाद कार्रवाई की गई।

वहीं कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर नगर निगम प्रशासन की ओर से भी सख्ती बरती जा रही है।

बताया गया कि शनिवार को 66 चालान के साथ ही 44,550 रुपये जुर्माना वसूला गया है। वहीं नगर निगम जोन चार के जोनल प्रभारी सुजीत श्रीवास्तव के मुताबिक चिनहट द्वितीय वार्ड में 12, राजीव गांधी प्रथम में 24 व द्वितीय में 10 और गोमतीनगर वार्ड में 20 का चालान किए गए हैं। बताया गया कि इसी तरह आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।


संबंधित खबरें