यूपी: अब घर बैठे ही बन जाएगा लर्निंग लाइसेंस,नई व्यवस्था जुलाई से होगी शुरू

टीम भारत दीप |

अब आनलाइन हो जाएगी परीक्षा।
अब आनलाइन हो जाएगी परीक्षा।

दरअसल यहां लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था बदलने वाली है। बताया गया कि बहुत जल्द ही लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मिली जानकारी के मुताबिक आवेदक लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनावा सकेंगे।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर अच्छी खबर है। दरअसल यहां लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था बदलने वाली है। बताया गया कि बहुत जल्द ही लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मिली जानकारी के मुताबिक आवेदक लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनावा सकेंगे।

बताया गया कि जुलाई माह के अंत तक यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इस नई व्यवस्था के अन्तर्गत आवेदक जो कंप्यूटर परीक्षा संभागीय परिवहन कार्यालयों में देता है वह उसे अब अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन दे सकेगा। वहीं परीक्षा पास करने पर आवेदक खुद ही लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट भी निकाल सकेंगे।

गौरतलब है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया था। मगर कोरोना संक्रमण की वजह से बनी परिस्थितियों के कारण यह काम आगे नहीं बढ़ पाया था। बताया गया कि अब इस पर पूरी मुस्तैदी से काम चल रहा है। बताया जा रहा है कि जुलाई के अंत से ये व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

कहा जा रहा है कि इससे आवेदक को यह फायदा होगा कि उसे लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। साथ ही समय की बचत होगी। बताया गया कि इससे आवेदक दलालों के चुंगल में फंसने से भी बचेगा। इधर परिवहन विभाग ने एनआईसी को पत्र भेजकर इस व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करने को कहा है।

वहीं आरटीओ प्रभात पांडेय के मुताबिक लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनाए जाने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया गया है। बताया गया कि पोर्टल को अपग्रेड करने के लिए एनआईसी को पत्र भेज दिया गया है। बताया गया कि पोर्टल के अपग्रेड करने के बाद इसका ट्रायल होगा।

जिसके बाद इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। उनके मुताबिक संभावना जताई गई है कि जुलाई माह के अंत तक लर्निंग लाइसेंस की यह नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी।
 


संबंधित खबरें