अब यूं आसानी से बन सकेगा राशन कार्ड, देशभर में खुलेंगे 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर

टीम भारत दीप |

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया गया है।
सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया गया है।

सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत सस्ती दरों पर राशन पाने के साथ साथ राशन कार्ड एक डॉक्युमेंट के तौर पर भी बहुत महत्व है। कोरोना महामारी के दौरान सरकार की लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की स्कीम के चलते इसका महत्व और भी अधिक हो गया है। इसके साथ ही आम तौर पर सरकारी सर्टिफिकेटस जैसे कि स्थाई निवासी और आय प्रमाण पत्र बनाने में भी इसकी आवश्यकता पड़ती है।

नई दिल्ली। यदि आपका राशन कार्ड गुम हो गया है या फट गया है। यह अन्य किसी कारण से आपको अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए परेशानियां झेलनी पड़ रही है। तो यह खबर आपके लिए अच्छी है और आपको जल्द आपकी परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल अब केंद्र सरकार ने जल्द ही देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत सस्ती दरों पर राशन पाने के साथ साथ राशन कार्ड एक डॉक्युमेंट के तौर पर भी बहुत महत्व है। कोरोना महामारी के दौरान सरकार की लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की स्कीम के चलते इसका महत्व और भी अधिक हो गया है।

इसके साथ ही आम तौर पर सरकारी सर्टिफिकेटस जैसे कि स्थाई निवासी और आय प्रमाण पत्र बनाने में भी इसकी आवश्यकता पड़ती है।  राशन कार्ड गुम हो जाने या फट जाने के चलते कई बार लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब केंद्र सरकार ने जल्द ही देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलने का निर्णय लिया है।

इन सर्विस सेंटर में आप राशन कार्ड से जुड़ी अपनी सभी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे। आप यहां खोए हुए राशन कार्ड के लिए दोबारा आवेदन भी कर सकेंगे। साथ ही आप यहां आसानी से अपने राशन कार्ड में बदलाव भी कर सकेंगे।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने राशन कार्ड और इसके माध्यम से खाद्य वितरण के लिए लागू होने वाले पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (PDS) को बेहतर बनाने के मकसद से देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर खोलने का फैसला किया है। इसके लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया गया है।

सरकार के इन कॉमन सर्विस सेंटर से लगभग 23.64 करोड़ राशन होल्‍डरों को फायदा मिलेगा। बताया गया कि सरकार के इन कॉमन सर्विस सेंटर पर राशन कार्ड से जुड़ी हर एक समस्या का समाधान होगा। उपभोक्ता इन सेंटर पर नए राशन कार्ड के साथ—साथ अपने खोए हुए या खराब हो चुके राशन कार्ड के बदले दूसरे कार्ड के लिए भी एप्लाई कर सकेंगे।

साथ ही इन सेंटर पर आपको राशन कार्ड के साथ आधार लिंक कराने की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इन सर्विस सेंटर पर राशन वितरण से जुड़ी समस्याओं को लेकर आप अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

इस बाबत सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी के मुताबिक इन कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये उपभोक्ता मुफ्त राशन के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे। सीएससी इन सेवाओं को उपलब्ध कराने पर राशन की दुकान के डीलरों को ट्रेनिंग भी देगी।
 


संबंधित खबरें