रफ्तार पकड़ने लगा ​ओमिक्रॉन: एक​ दिन में मिले 135 से ज्यादा संक्रमित, कुल 670 हुए संक्रमित

टीम भारत दीप |

राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 केस दर्ज हुए।
राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 केस दर्ज हुए।

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दुनिया भर में फ्लाइट्स के कैंसल होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को करीब 2,100 उड़ाने रद्द हुईं, जिनमें 700 अमेरिका की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिसमस की छुट्टी के दौरान शनिवार और रविवार को US की 2,300 उड़ाने रद्द हुईं।


नई दिल्ली। विश्व के कई देशों में पैर पसार चुके कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन अपने देश में काफी रफ्तार से फैल रहा है। सोमवार को अब तक के सबसे ज्यादा 135 संक्रमित मिले। इससे कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 670 हो गई।

सोमवार को गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी। दोनों राज्यों में कल एक-एक मरीज मिले। ओमिक्रॉन अब तक 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है।

आपकों बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 63 केस दर्ज हुए। इसके अलावा महाराष्ट्र में 26, गुजरात में 24, तेलंगाना में 12, राजस्थान में 3, उत्तराखंड में 3 और हरियाणा में 2 नए मामले रिपोर्ट हुए।

दुनिया भर में 2,100 फ्लाइट्स कैंसल 

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों  को देखते हुए दुनिया भर में फ्लाइट्स के कैंसल होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को करीब 2,100 उड़ाने रद्द हुईं, जिनमें 700 अमेरिका की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिसमस की छुट्टी के दौरान शनिवार और रविवार को US की 2,300 उड़ाने रद्द हुईं।

वहीं दुनिया भर में इस दौरान 3,500 फ्लाइट्स कैंसल की गईं।सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन कोवैक्स और कॉर्बोवैक्स को इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन देने की सिफारिश की है।

माना जा रहा है कि दोनों टीकों को अंतिम मंजूरी जल्द ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मिल जाएगी। SEC ने कोविड-19 एंटी-वायरल पिल मोलनुपिराविर की भी सिफारिश की है। सूत्रों के मुताबिक, 10 फार्मा कंपनियों ने एंटी-वायरल पिल का क्लिनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है।

जर्मनी में पाबंदियों के विरोध में प्रदर्शन

मालूम हो कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए जर्मनी की सरकार ने सख्ती कर शुरू कर दी है। शुरुआत में कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन यहां के लोगों को यह पाबंदियां रास नहीं आ रही हैं। यहां के बावेरियन शहर के शेविनफर्ट कस्बे में सोमवार को पुलिस और पाबंदियों का विरोध कर रहे लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने लोगों से भीड़ कम करने और नियमों का पालन करने को कहा तो कुछ लोगों ने हाथापाई की। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए इन्हें खदेड़ दिया।

इस दौरान चार साल का एक बच्चा मामूली तौर पर घायल हुआ। पुलिस ने पहले ही लोगों को चेतावनी दी थी कि वे प्रदर्शन के दौरान छोटे बच्चों को साथ न लाएं। आठ पुलिसकर्मी भी घायल बताए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें