प्याज लगाएगा महंगाई का तड़का, दीपावली तक आसमान पर पहुंचेंगे दाम, बिगड़ेगा रसोई का बजट

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

ऐसा लग रहा है कि दीपावली तक प्याज फिर देशवासियों को रुलाएगी।  
ऐसा लग रहा है कि दीपावली तक प्याज फिर देशवासियों को रुलाएगी।  

प्याज महंगी होने से घर की रसोई में महंगाई का छौंक लगना तय है। मुंबई महानगर में प्याज का भाव आसमान छूने लगा है। ऐसा लग रहा है कि दीपावली तक प्याज फिर देशवासियों को रुलाएगी।  

महाराष्ट्र। साल 2020 लोगों के लिए बुरा अनुभव साबित होगा। कभी प्राकृतिक आपदा तो कभी महामारी और अब भारती बारिश की वजह से महाराष्ट्र में प्याज की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। इस वजह से प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे है। 


प्याज महंगी होने से घर की रसोई में महंगाई का छौंक लगना तय है। मुंबई महानगर में प्याज का भाव आसमान छूने लगा है। ऐसा लग रहा है कि दीपावली तक प्याज फिर देशवासियों को रुलाएगी।  मालूम हो कि महाराष्ट्र के नासिक जिले में एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है । 

यहां प्याज की कमीं देखी जा रही है। नई प्याज नहीं आने से पुरानी प्याज का भाव प्रतिदिन बढ़ रहा है। नासिक जिले की प्याज मंडियों में पांच दिन पहले प्याज की कीमत प्रतिक्विंटल अधिकतम 4300 रुपए थी जो अब 9700 के पार पहुंच गई है। व्यापारियों का मानना है कि प्याज के दामों में बृद्धि की यह स्थिति अक्तूबर के आखिर तक कायम रहेगी।

नासिक लासलगांव के प्याज व्यापारी भागवत सोनावणे ने बताया कि महाराष्ट्र में होटल और रेस्टोरेंट शुरू होने से भी प्याज की मांग बढ़ गई है।वहीं, दक्षिण के राज्यों केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में पुराने प्याज की मांग तेजी से बढ़ी है।

हर साल नवंबर महीने में प्याज की नई फसल तैयार हो जाती है लेकिन बारिश होने के कारण नए प्याज की आवक में समय लगेगा। इसके चलते अब दिसंबर महीने में ही नई प्याज बाजार में आ सकेगी। तब तक पुराने प्याज के भाव में तेजी बरकरार रहेगी।

नवी मुंबई एपीएमसी मार्केट में मांग के अनुरूप कम प्याज आने से भाव पर नियंत्रण कठिन हो गया है। इसके चलते मुंबई में 70 रुपए से लेकर 90 रुपए प्रतिकिलो प्याज बिक रही है। इस बीच ईरान से 600 टन प्याज मंगाई गई है इसमें से 25 टन प्याज नवी मुंबई की मंडी में पहुंच चुकी है फिर भी प्याज में दाम में कोई गिरावट नहीं दिखाई दी है।


संबंधित खबरें