बिहार समेत इन राज्यों में तबाही मचा सकता है 'यास' तूफान, केन्द्र ने जारी किया अलर्ट

टीम भारत दीप |

इस यास तूफान का काफी असर बिहार पर भी पड़ेगा।
इस यास तूफान का काफी असर बिहार पर भी पड़ेगा।

'यास' तूफान का सबसे अधिक असर उड़ीसा, बंगाल और बिहार पर पड़ने की भविष्यवाणी की जा रही है। इसी बाबत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि 26 मई को बंगाल और उड़ीसा के समुद्री तट से इस तूफान की टकराने की संभावना है। बताया गया कि एहतियातन भारतीय सेना के साथ-साथ NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

पटना। देश अभी 'ताउते' तूफान की तबाही से उबर भी नहीं पाया था कि 'यास' तूफान की दस्तक ने चिन्ताएं बढ़ी दी है। इस बीच केंद्र सरकार ने देश के कई हिस्सों में यास तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक 'यास' तूफान का सबसे अधिक असर उड़ीसा, बंगाल और बिहार पर पड़ने की भविष्यवाणी की जा रही है।

इसी बाबत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि 26 मई को बंगाल और उड़ीसा के समुद्री तट से इस तूफान की टकराने की संभावना है। बताया गया कि एहतियातन भारतीय सेना के साथ-साथ NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि यह एक बहुत ही भीषण चक्रवाती तूफान होगा।

इसके तहत 150 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चलने व तेज बारिश की भी संभावनाएं जताई गई है। बताया गया कि बंगाल की खाड़ी की ओर से उठने वाले इस यास तूफान का काफी असर बिहार पर भी पड़ेगा। इधर बिहार के मौसम विभाग के मुताबिक इस साइक्लोन का सेंटर बंगाल के दीघा के पास है।

बताया गया कि यह 26 मई को शाम में उड़ीसा और बंगाल के समुद्री तट से गुजरेगा। जिसका असर बिहार पर भी पड़ेगा। बताया गया कि सीमांचल समेत पूरे बिहार पर इस साइक्लोन का असर पड़ेगा। वहीं चक्रवाती तूफान यास के बारे में पटना मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक आशीष कुमार के मुताबिक साउथ ईस्ट बिहार में इसका असर अधिक पड़ सकता है।

बताया गया कि 27-28 मई को इस तूफान का असर साउथ-ईस्ट बिहार के साथ—साथ नार्थ-ईस्ट बिहार में पड़ेगा। उधर मौसम विभाग के मुताबिक  अभी किसी जिले में अलर्ट नहीं कराया गया है, लेकिन बिहार में कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना बनी हुई। बताया गया कि जैसे-जैसे तूफान की जानकारी मिलेगी।

उसी अनुसार जहां भी भारी बारिश की संभावना होगी अलर्ट कराया जाएगा। गौरतलब है कि 27, 28 और 29 मई तक यास तूफान का असर बिहार में रहने की संभावना जताई जा रही है।
 


संबंधित खबरें