पीएम मोदी ने पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली किया लांच

टीम भारतदीप |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में देव दीपावली के कार्यक्रम के दौरान पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में देव दीपावली कार्यक्रम के बाद अलकनंदा क्रूज से राजघाट से रविदास घाट तक जल यात्रा कर देव दीपावली की अलौकिक एवं अद्भुत छटा का दृश्यावलोकन किया।

वाराणसी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में देव दीपावली के कार्यक्रम के दौरान पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में देव दीपावली कार्यक्रम के बाद अलकनंदा क्रूज से राजघाट से रविदास घाट तक जल यात्रा कर देव दीपावली की अलौकिक एवं अद्भुत छटा का दृश्यावलोकन किया।

इसी दौरान प्रधानमंत्री ने चेत सिंह किले के सामने क्रूज से ही शिव एवं गंगा महिमा पर आधारित लेजर शो को का भी आनंद लिया। प्रधामनंत्री ने रविदास घाट पर स्थित पार्क में रविदास जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

बता दें कि देव दीपावली के अवसर पर गंगा के 15 घाटों पर देश के विभिन्न क्षेत्रों की प्रसिद्ध लोक कलाओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस आयोजन में प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री ने यहां से पर्यटन विभाग की वेबसाइट 'पवन पथ' को डिजिटल रूप में लांच किया। प्रधानमंत्री ने यहां होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी अवलोकन किया। इन कार्यक्रमों में तुलसी घाट पर कठपुतली के माध्यम से नमामि गंगे नाटय प्रस्तुति, निषाद राज घाट पर घूमर एवं चरी लोक नृत्य शामिल थे। 

महानिर्वाणी घाट पर डांडिया लोक नृत्य, प्राचीन हनुमान घाट, चैकी घाट एवं राजा घाट पर लोक नृत्य, पांडेय घाट पर कत्थक समूह नृत्य, राजेंद्र प्रसाद घाट पर बांग्ला लोक नृत्य, दरभंगा घाट पर लोक नृत्य, सिंघिया घाट पर शास्त्री समूह नृत्य, राम घाट पर गरद (सिंगा एवं गुधूम् मादर वाद्य यंत्र वादन) शामिल थे।

बूंदी परकोटा घाट पर कर्मा एवं सैला लोक नृत्य, लाल घाट पर गोंडी लोक नृत्य, बद्री नारायण घाट पर राजस्थान के लोक नृत्य तथा नंदेश्वर घाट पर लोक नृत्य (रास) के आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल थे। इसके साथ ही लंका से डीएलडब्ल्यू के रास्ते सारनाथ तक विभिन्न 35 स्थानों पर भी सांस्कृतिक एवं गायन कार्यक्रम संपन्न हुआ।

बताते चले के इसके उपरान्त प्रधानमंत्री जी ने सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो का भी अवलोकन किया। गौरतलब हैं कि इसी महीने गत 09 नवंबर को पीएम द्वारा इस लाइट एंड साउंड सिस्टम का दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया गया था।


संबंधित खबरें