समुद्र के नीचे भी 'आत्मनिर्भर भारत', पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

टीम भारत दीप |

इसी के साथ एयरटेल इस द्वीप में अल्ट्रा 4जी सर्विस लॉन्च करने वाला देश का पहला मोबाइल ऑपरेटर बन गया है।
इसी के साथ एयरटेल इस द्वीप में अल्ट्रा 4जी सर्विस लॉन्च करने वाला देश का पहला मोबाइल ऑपरेटर बन गया है।

इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ही अंडमान एवं निकोबार में हाई—स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट के सपना पूरा हो जाएगा। हाई—स्पीड इंटरनेट के ज़रिए व्यापार को भी अच्छा—ख़ासा फ़ायद होगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लिए समुद्र के नीचे बिछी ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घाटन किया है। इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ही अंडमान एवं निकोबार में हाई—स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट के सपना पूरा हो जाएगा। हाई—स्पीड इंटरनेट के ज़रिए व्यापार को भी अच्छा—ख़ासा फ़ायद होगा। 

गौरतलब है कि सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी परियोजना का शुभारंभ भी पीएम मोदी ने वर्ष 2018 में किया था। इस लॉन्चिंग के साथ ही एयरटेल ने द्वीप में अल्ट्रा फास्ट 4जी सर्विस शुरू कर दी है। इसी के साथ एयरटेल इस द्वीप में अल्ट्रा 4जी सर्विस लॉन्च करने वाला देश का पहला मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। 

समुद्र के अंदर बिछाई गई 2300 किलोमीटर सबमरिन ऑप्टकल केबल पर खर्च 1224 करोड़ रुपये का ख़र्चा आया है। इसके चलते बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड इंटरनेट की स्पीड दस गुना बढ़ गई है। वहीं 20 गुना ज़्यादा डाटा डाउनलोड की सुविधा के साथ—साथ100 एमबीपीएस तक की स्पीड भी मिलेगी। 

बात अगर डाटा डाउनलोडिंग की सुविधा की जाए तो एक महीने में 60 जीबी से 1500 जीबी तक पैक खत्म होने के बाद की स्पीड 512 केबीपीएस से बढ़ाकर 2 एमबीपीएस की गई है। BSNL FTTH ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड से इंटरनेट  मिलेगा। चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर में 400Gbps और पोर्ट ब्लेयर के साथ अन्य द्वीप में 200Gbps बैंडविड्थ इंटरनेट देने में यह केबल सक्षम होगी। 


संबंधित खबरें