अब नंबर पोर्ट कराना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी एसएमएस बेनिफिट ऑफर वाली योजनाओं की जरूरत

टीम भारत दीप |

1900 पर नंबर पोर्ट कराने का एसएमएस भेज सकेंगे।
1900 पर नंबर पोर्ट कराने का एसएमएस भेज सकेंगे।

अब तक नंबर पोर्ट कराने के लिए कराना पड़ता था,कंपनियां यूजर्स को कई ऐसे सस्ते प्लान ऑफर करती हैं, जिनमें डेटा और फ्री कॉलिंग तो मिलती है, लेकिन उनमें फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दिया जाता है। ऐसे में इन योजना के सब्सक्राइबर को नंबर पोर्ट कराने के लिए एसएमएस बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान से रिचार्ज कराना पड़ता था, ताकि वे पोर्ट आउट मेसेज भेज सकें।

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेगुरेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने मोबाइल उपभोक्ताओं को एक बड़ी रियायत देने की घोषणा की है। इस घोषण के तहत अब नंबर पोर्ट कराने के लिए एमएमएस बेनिफिट ऑफर वाली योजनाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ट्राई द्वारा किए गए बदलाव के बाद अब उन प्रीपेड प्लान के सब्सक्राइबर भी नंबर पोर्ट कराने का एसएमएस भेज सकेंगे, जिन प्लान में कंपनियां फ्री एसएमएस बेनिफिट ऑफर नहीं करतीं। 

मालूम हो कि अब तक नंबर पोर्ट कराने के लिए कराना पड़ता था,कंपनियां यूजर्स को कई ऐसे सस्ते प्लान ऑफर करती हैं, जिनमें डेटा और फ्री कॉलिंग तो मिलती है, लेकिन उनमें फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दिया जाता है।

ऐसे में इन  योजना के सब्सक्राइबर को नंबर पोर्ट कराने के लिए एसएमएस बेनिफिट ऑफर करने वाले प्लान से रिचार्ज कराना पड़ता था, ताकि वे पोर्ट आउट मेसेज भेज सकें। ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों की इसी मनमानी पर अब लगाम लगा दी है और अब नंबर फ्री एसएमएस बेनिफिट न ऑफर करने वाले प्लान्स में भी नंबर पोर्ट करने का एसएमएस भेजा जा सकेगा।

रिलायंस जियो ने की थी ट्राई से शिकायत

टैरिफ हाइक होने के बाद वोडाफोन-आइडिया ने एसएमएस बेनिफिट वाले सबसे सस्ते प्लान की कीमत को 179 रुपये कर दिया है। वहीं, दूसरी तरह जियो के एसएमएस प्लान की शुरुआती कीमत 155 रुपये और एयरटेल के सबसे सस्ते एसएमएस प्लान की कीमत 128 रुपये है।

इसी को देखते हुए जियो ने ट्राई से शिकायत की थी। जियो ने कहा कि वोडाफोन के प्लान सस्ते प्लान्स के सब्सक्राइबर्स को दूसरे नेटवर्क्स पर पोर्ट करने से रोकते हैं। जियो की इसी शिकायत के बाद अब फ्री एसएमएस ऑफर न करने वाले प्लान्स के सब्सक्राइबर भी 1900 पर नंबर पोर्ट कराने का एसएमएस भेज सकेंगे। 

ऐसे करें अपने नंबर को पोर्ट

अपने नेटवर्क ऑपरेटर को बदलने के लिए यानी नंबर पोर्ट कराने के लिए आपको 'PORT' टाइप करने के बाग एक स्पेस देकर अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर लिखना होगा। अब इसके बाद आप उस ऑपरेटर को चुन सकते हैं, जिसकी सर्विसेज आप यूज करना चाहते हैं।

ऑपरेटर के रिटेल स्टोर पर जाएं और पोर्टिंग फॉर्म भरने के बाद वैलिड पोर्ट आउट कोड बताएं। सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को सबमिट करें और अगर कुछ पेमेंट जरूरी हो तो वह भी कर दें। इसके बाद आपको केयाईसीकी प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें