पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान:अब पोस्ट ऑफिस से भी बनेंगे पासपोर्ट, नहीं काटने पड़ेंगे सर्विस सेंटर के चक्कर

टीम भारत दीप |

अब आप पोस्ट ऑफिस से आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।
अब आप पोस्ट ऑफिस से आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। जिसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस और फॉर्म सबमिट करना पड़ेगा। बताया गया कि ये प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी फिर उस तारीख पर आपको अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीक के पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाना होगा।

नई दिल्ली। पासपोर्ट बनवाने को चक्कर काट रहे लोगों के लिए यह खबर बड़े काम की है। दरअसल अब पासपोर्ट बनवाना और भी आसान हो गया है। पासपोर्ट बनवाने को अब आपको पासपोर्ट सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक अब आप पोस्ट ऑफिस से आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

जिसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर पर जाकर आवेदन करना होगा। दरअसल इंडिया पोस्ट ने सोशल मीडिया के जरिए बताया है अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे। बताया गया कि अधिक जानकारी के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा।

बताया गया कि पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। जिसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस और फॉर्म सबमिट करना पड़ेगा।

बताया गया कि ये प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी फिर उस तारीख आपको अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीक के पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाना होगा। दरअसल Passportindia.gov.in के मुताबिक पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर पासपोर्ट ऑफिस की ब्रांच हैं।

बताया गया कि पासपोर्ट जारी करने से संबंधित फ्रंट-एंड सेवाएं प्रदान करते हैं। ये केंद्र टोकन जारी करने से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं। बताते चलें कि अभी तक पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर में आवेदन करना पड़ता था। जो कि विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से देशभर में संचालित किए जाते हैं।

मगर अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत
बताया गया कि पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक एफिडेविड लगेगा

डॉक्यूमेंट का होगा वैरिफिकेशन
बताया गया कि पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट का वैरिफिकेशन होगा। डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर प्रोसेस आगे बढ़ेगा। इस दरम्यान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा। बताया गया कि डॉक्यूमेंट वैरिफिकेश के बाद पूरी प्रोसेस में 15 दिन का समय लगेगा। जिसके बाद आपको पासपोर्ट मिल जाएगा।


 


संबंधित खबरें