यूपी की राजधानी में अब से ज़ाम छलकाने वालों की खैर नहीं, पुलिस ने की है ये तैयारी

टीम भारतदीप |

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने सार्वजनिक व प्रतिबंधित स्थलों पर शराब पीने वालों के खिलाफ शुक्रवार को एक अभियान की शुरूआत की है।
पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने सार्वजनिक व प्रतिबंधित स्थलों पर शराब पीने वालों के खिलाफ शुक्रवार को एक अभियान की शुरूआत की है।

नबावों के शहर लखनऊ में अब सड़क-चैराहों और सार्वजनिक स्थलों पर जाम से जाम टकराने वालों की खैर नहीं है। लखनऊ पुलिस ऐसे शराबियों पर निगरानी के लिए दुकानों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी कर रही है। दो महीने का विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। इस दौरान सार्वजनिक व प्रतिबंधित स्थलों पर जो भी शराब पीता पाया जाएगा, उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

लखनऊ। नबावों के शहर लखनऊ में अब सड़क-चैराहों और सार्वजनिक स्थलों पर जाम से जाम टकराने वालों की खैर नहीं है। लखनऊ पुलिस ऐसे शराबियों पर निगरानी के लिए दुकानों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी कर रही है।

दो महीने का विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। इस दौरान सार्वजनिक व प्रतिबंधित स्थलों पर जो भी शराब पीता पाया जाएगा, उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

सार्वजनिक व प्रतिबंधित स्थलों पर शराब पीने वालों के खिलाफ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने शुक्रवार को एक अभियान की शुरूआत की है। इसका नोडल अधिकारी डीसीपी मुख्यालय को बनाया गया है, जो रोजाना कार्रवाई की रिपोर्ट कमिश्नर को देंगे। 

बताया जा रहा है कि सार्वजनिक स्थलों, सड़कों व दुकान के बाहर खुलेआम लोगों के शराब पीने की काफी शिकायतें पुलिस को मिल रही थीं। इसी कारण इस पर दो महीने का विशेष अभियान शुरू किया गया है। 

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक शराब की दुकान संचालित करने वालों को भी अभियान के तहत निर्देश जारी किया गया है। जिसके तहत दुकानों के बाहर पर्याप्त प्रकाश का व्यवस्था रखनी होगी। सीसीटीवी कैमरा व डीवीआर की व्यवस्था अनिवार्य होगी। इसमें लापरवाही बरती गई तो कार्रवाई की जाएगी। 

यदि कोई व्यक्ति कैंटीन या तय स्थान के अलावा शराब की दुकान के सामने या आसपास शराब पीता है तो दुकानदार को इसकी सूचना 112 या 9454401508 पर कॉल कर व व्हाट्सएप पर देनी होगी। साथ ही दुकानदार सिर्फ तय की गई समय सीमा के भीतर ही शराब बेच सकेंगे। 

वहीं यदि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर शराब पीता हुआ दिखे तो स्थानीय लोग भी उसकी फोटो व सूचना संबंधित नंबर पर भेज सकते हैं, तुरन्त कार्रवाई होगी। अभियान के तहत जोन स्तर पर डीसीपी आबकारी विभाग के अधिकारियों के संग मिलकर दुकानदारों की बैठक कर अभियान की जानकारी देंगे। 

अभियान के इसी क्रम में शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। संबंधित चैकी प्रभारी थाना प्रभारियों को इसकी लगातार सूचना देंगे। रोजाना शाम व रात को अतिरिक्त निरीक्षक के नेतृत्व में विशेष टीम, जिसमें एक एसआई, पांच सिपाही शामिल हों, चेकिंग करेगी। 

टीम प्रभारी बॉडी वोर्न कैमरा जरूर इस्तेमाल करेेंगे। डीसीपी जोन अपने क्षेत्र के पीआरवी वाहनों, अतिरिक्त मोबाइल की ड्यूटी इस तरह लगाएंगे कि देर रात को शराब पीकर अपराध करने वालों पर लगाम लगाई जा सके। डीसीपी यातायात को चार इंटरसेप्टर वाहनों को लगाने का निर्देश दिया गया है। 

इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन डीसीपी मुख्यालय को दिया जाएगा। वहीं किसी भी प्रकार की लापरवाही पायी गई तो चैकी प्रभारी व क्षेत्रीय दरोगा को जिम्मेदार माना जाएगा। उसके विरूद्ध कार्रवाई का निर्देश भी जारी किया गया है। 

अभियान के तहत किए गए प्राविधानों में ओला, उबर व अन्य टैक्सी, टेंपो व ऑटो की भी विशेष चेकिंग की जाएगी। इसके तहत शराब पीकर वाहन चलाने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
 


संबंधित खबरें