लगातार बिगड़ती लखनवीं आबो-हवा को लेकर डीएम के तेवर तल्ख, अधिकारी की सैलरी रोकी, दो दिन में मांगा जवाब

टीम भारतदीप |

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदुषण
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदुषण

लखनऊ में खतरनाक स्तर तक पहुंच़ चुके प्रदूषण को रोकने में लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी (डीएम) ने क्षेत्रीय अधिकारी आर के सिंह की सैलरी अगले आदेश तक रोक दी है और दो दिनों में उनसे इस बारे में जवाब भी मांगा है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की लगातार बिगड़ती आबो-हवा को लेकर यहां के डीएम ने अब अपने तेवर तल्ख कर दिये है। लखनऊ में खतरनाक स्तर तक पहुंच़ चुके प्रदूषण को रोकने में लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी (डीएम) ने क्षेत्रीय अधिकारी आर के सिंह की सैलरी अगले आदेश तक रोक दी है और दो दिनों में उनसे इस बारे में जवाब भी मांगा है।

बता दें कि जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने खुद के द्वारा जारी किए गए आदेश में क्षेत्रीय अधिकारी से कहा है कि बार-बार निर्देशित किए जाने के बावजूद प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए जा रहे थे और बैठकों में लिए गए निर्णयों पर भी अमल नहीं किया गया। इस कारण अग्रिम आदेशों तक आपकी सैलरी रोकी जा रही है। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय अधिकारी से दो दिनों में जवाब भी देने को कहा है।

बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर के बाद अब धुंध ने उत्तर प्रदेश के कई शहरों की हवा को इतना जहरीला बना दिया है कि यहां लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार शुक्रवार को देश के सबसे प्रदूषित हवा वाले टॉप 10 शहरों में उत्तर प्रदेश के 7 शहरों के नाम शामिल रहे। औ

सत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 466 के साथ आगरा के पास स्थित फतेहाबाद देश का सबसे प्रदूषित इलाका रहा। इसके साथ ही अगले क्रम में मुरादाबाद, जींद और लखनऊ की हवा दमघोंटू पायी गई। बता दें कि लखनऊ में शुक्रवार को  औसत एक्यूआई 447 दर्ज किया गया था जो इस साल का अभी तक का सबसे अधिकतम एक्यूआई बताया जा रहा है।

वहीं शहर के तालकटोरा इलाके की बात करें तो यहां रात नौ बजे यह आंकड़ा 480 अंक पार कर गया था। इसके साथ ही अलीगंज, लालबाग व गोमतीनगर में भी हवा का स्तर काफी दूषित रहा। हवा में घुलते प्रदूषण के कारण यहां की आबो-हवा लगातार जहरीला बनी हुई है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है। साथ ही आंखों में जलन की शिकायत भी आम हो रही है। वहीं आज एक बार फिर शहर के अधिकांश हिस्सों में सुबह से ही धुंध की चादर छाई हुई देखी गयी।


संबंधित खबरें