प्रयागराज :बकाया वेतन दिलाने के लिए मांगी थी रिश्वत, ​​​​​शिक्षा निदेशालय का प्रधान सहायक पकड़ा गया

टीम भारत दीप |

सहायक अध्यापक से 30 हजार रुपये घूस ले रहा था।
सहायक अध्यापक से 30 हजार रुपये घूस ले रहा था।

एसपी विजिलेंस अभिषेक महाजन ने बताया कि मीरजापुर जिले के कछवा स्थित गांधी इंटर कॉलेज में एक सहायक अध्यापक है। उसे विभाग की ओर से निलंबित कर दिया गया था। सहायक अध्यापक 19 जनवरी 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक निलंबित रहा। फिर वह बहाल हो गया, मगर निलंबन अवधि के दौरान जो वेतन उसे मिलना था, वह नहीं मिला।

प्रयागराज। योगी सरकार अपने सख्त प्रशासनिक कार्यप्रणाली के लिए जानी जाती है। इसके बाद भी सरकारी महकमें में बैठे लोग घूसखोरी से बाज नहीं आते। ताजा मामला शिक्षा विभाग में  सहायक अध्यापक को वेतन दिलाने के लिए घूस मांगने का सामने आया है।

शिक्षा निदेशालय के प्रधान सहायक अनिल कुमार को विजिलेंस ने घूस लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। उसके खिलाफ सिविल लाइंस थाने में भ्रष्टाचार का मुकदमा कायम कराते हुए दाखिल किया गया है। अभियुक्त ने एक सहायक अध्यापक को वेतन दिलाने के लिए रिश्वत मांगी थी। पकड़ा गया आरोपित कीडगंज का रहने वाला है। उसे आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

दस फीसद मांगी थी रिश्वत

एसपी विजिलेंस अभिषेक महाजन ने बताया कि मीरजापुर जिले के कछवा स्थित गांधी इंटर कॉलेज में एक सहायक अध्यापक है। उसे विभाग की ओर से निलंबित कर दिया गया था। सहायक अध्यापक 19 जनवरी 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक निलंबित रहा।

फिर वह बहाल हो गया, मगर निलंबन अवधि के दौरान जो वेतन उसे मिलना था, वह नहीं मिला। उसे बकाया वेतन के करीब तीन लाख रुपये पिछले तीन साल से नहीं मिल रहा था। तब शिक्षा निदेशालय के प्रधान सहायक अनिल कुमार ने सहायक अध्यापक से 10 फीसद बतौर रिश्वत मांगी और काम कराने के लिए कहा था।

इससे परेशान सहायक अध्यापक ने मामले की शिकायत प्रयागराज विजिलेंस टीम से की। विजिलेंस इंस्पेक्टर ने गोपनीय जांच में आरोप सही पाया।इसके बाद आरोपित अधिकारी को घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ने की योजना बनाई गई।

गुरुवार दोपहर जब अनिल कुमार सहायक अध्यापक से 30 हजार रुपये घूस ले रहा था, तभी विजिलेंस टीम ने उसे कार्यालय के पास गेट के निकट रंगे हाथ दबोच लिया। उसके पास से 30 हजार रुपये बरामद हुए।

पूछताछ के बाद विजिलेंस इंस्पेक्टर ने सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज कराया। शुक्रवार को अभियुक्त को वाराणसी स्थित एंटी करप्सन कोर्ट में पेश किया जाएगा। प्रधान सहायक की गिरफ्तारी से शिक्षा निदेशालय के अधिकारी और कर्मचारी स्तब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें