टोक्यो पैरालंपिक: हाई जम्प में प्रवीण कुमार ने सिल्वर जीतकर, देश को दिलाया 11वां पदक

टीम भारत दीप |

टोक्यो पैरालिम्पिक्स खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री सभी खिलाड़ियों से मिल सकते हैं।
टोक्यो पैरालिम्पिक्स खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री सभी खिलाड़ियों से मिल सकते हैं।

टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने देश के लिए अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इससे पहले 2016 के रियो खेलों में भारत को सबसे ज्यादा पदक मिले थे। इस बार निशानेबाज अवनि लेखारा और भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने स्वर्ण पदक जीता है, जबकि प्रवीण भारत के छठे रजत पदक विजेता हैं।

टोक्यो। जापान के टोक्यो शहर में चल रहे पैरालिम्पिक्स खेलों में भारत के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। पुरुषों की हाई जम्प में भारत के प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने सिल्वर मेडल जीता है।

इसके साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 11 हो गई है। प्रवीण कुमार ने 2.07 मीटर की छलांग के साथ एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। ओलंपिक स्टेडियम में ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम-एडवर्ड्स पहले स्थान पर कब्जा जमाया।

ब्रूम एडवर्डस ने 2.10 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई। प्रवीण कुमार टोक्यो खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद में निषाद कुमार, मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार के बाद भारत के चौथे पदक विजेता हैं।

भारत का अब तक का शानदार प्रदर्शन

टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने देश के लिए अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इससे पहले 2016 के रियो खेलों में भारत को सबसे ज्यादा पदक मिले थे। इस बार  निशानेबाज अवनि लेखारा और भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने स्वर्ण पदक जीता है

जबकि प्रवीण भारत के छठे रजत पदक विजेता हैं। इनसे पहले, पैडलर भावना पटेल, भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया, चक्का फेंक खिलाड़ी योगेश कथुनिया और ऊंची छलांग लगाने वाले थंगावेल्लू और निषाद ने यह कमाल दिखाया है। वहीं भारत के कुछ खिलाड़ी बीती रात स्वदेश लौट आए।

इनका भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार पदक विजेताओं के संपर्क में रहे और हौंसला बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। टोक्यो पैरालिम्पिक्स खत्म होने के बाद भी प्रधानमंत्री सभी खिलाड़ियों से मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें...

  1. दिल्ली विधानसभा से लालकिले तक मिली सुरंग,सरकार कराएगी जीर्णोद्धार
  2. तालिबान के बयान से बढ़ी भारत की टेंशन, हमें जम्मू-कश्मीर के मुसलमानों की आवाज उठाने का हक
  3. आगरा: महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा ने दिया इस्तीफा, रिवाल्वर के साथ वायरल हुई थी वीडियो

संबंधित खबरें