हेड मास्टर उगाएंगे गाजर, सहायक अध्यापक मूली, धनिया-मिर्च शिक्षामित्रों के हिस्से में

टीम भारत दीप |

जिन विद्यालयों में बाउंड्रीवाल है वहां यह कार्य प्राथमिकता से होना है।
जिन विद्यालयों में बाउंड्रीवाल है वहां यह कार्य प्राथमिकता से होना है।

प्रधानाध्यपक को फूलगोभी/गाजर, सहायक अध्यापकों को मूली/चुकन्दर/टमाटर/पत्तागोभी, शिक्षामित्रों को धनिया-मिर्च और अनुदेशकों को टमाटर उगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

रायबरेली। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने शिक्षणेत्तर क्रिया कलापों में नित नए प्रयोगों की शुरूआत कर दी है। ऐसा ही प्रयोग किचेन गार्डन को लेकर है। इसमें मिडडे मील में प्रयोग होने वाली सब्जियों को स्कूल के परिसर में ही उगाने की योजना है। 

रायबरेली के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा ने इस दिशा में पदानुसार सब्जियों का बंटबारा भी कर दिया है। इसमें प्रधानाध्यपक को फूलगोभी/गाजर, सहायक अध्यापकों को मूली/चुकन्दर/टमाटर/पत्तागोभी, शिक्षामित्रों को धनिया-मिर्च और अनुदेशकों को टमाटर उगाने की जिम्मेदारी दी गई है। 


बता दें कि किचेन गार्डन बेसिक शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका उद्देश्य है कि स्कूल के बच्चों को ताजी सब्जियां स्कूल में ही मिल सकें। इसके बीच के लिए रूपये की व्यवस्था एसएमसी मद में से की जानी है और तो और ये सब्जियां उगाने में जैविक खाद का ही प्रयोग होना है। 


रायबरेली के जिलाधिकारी ने इस संबंध में 30 अक्टूबर तक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। अच्छी सब्जी उगाने वाले शिक्षकों को न्याय पंचायत स्तर से जिला स्तर तक प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत भी किया जाएगा। जिन विद्यालयों में बाउंड्रीवाल है वहां यह कार्य प्राथमिकता से होना है। 


संबंधित खबरें