31 तक हर हाल में मानव संपदा पर अपलोड कर लें डाॅक्यूमेंट, बरतें ये सावधानी

टीम भारत दीप |

स्कैन काॅपी स्पष्ट हो उसमें सभी जानकारियां पठनीय हों।
स्कैन काॅपी स्पष्ट हो उसमें सभी जानकारियां पठनीय हों।

शिक्षा निदेशक ने कहा कि यह बड़े खेद का विषय है कि 15 जुलाई तक शिक्षकों का डाटा अपलोड नहीं किया जा सका। शिक्षकों के डाटा अपलोडिंग में उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की स्कैन काॅपी को भी अपलोड किया जाना है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग ने मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों व कर्मचारियों के डाटा अपलोडिंग का समय 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले 15 जुलाई तारीख तय की गई थी लेकिन अब भी कई शिक्षक ऐसे हैं जो इस कार्य में लापरवाही दिखा रहे हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक डाॅ. सर्वेंद्र विक्रम सिंह इस बार हर हाल में 31 जुलाई तक कार्य पूर्ण करने को कहा है।  

16 जुलाई को समस्त बेसिक शिक्षाधिकारियों को जारी पत्र में शिक्षा निदेशक ने कहा कि यह बड़े खेद का विषय है कि 15 जुलाई तक शिक्षकों का डाटा अपलोड नहीं किया जा सका। शिक्षकों के डाटा अपलोडिंग में उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की स्कैन काॅपी को भी अपलोड किया जाना है। इसके लिए विभाग ने सभी शिक्षकों को अपने डाॅक्यूमेंट खुद अपलोड करने का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है। इसके बाद भी रफ्तार धीमी है। 

अब भी करीब 40 हजार शिक्षकों ने अपना डाटा वेरिफाई तक नहीं किया है। इस पर शिक्षा निदेशक ने सख्त रूख अपनाते हुए 31 जुलाई तक हर हाल में कार्य पूरा करने को कहा है। अन्यथा की स्थिति में इसकी जिम्मेदारी शिक्षकों और खण्ड शिक्षाधिकारी की होगी। यदि आपने अब तक अपना डाटा वेरिफाई नहीं किया है तो इस लिंक पर क्लिक करें- 

वेरिफाई के लिए गूगल फॉर्म 

ऐसे अपलोड करें डाॅक्यूमेंट
मानव संपदा पोर्टल पर अपने डाॅक्यमेंट अपलोड करने के लिए शिक्षक सबसे पहले अपनी मानव संपदा आईडी और पासवर्ड से लाॅगिन करें। इसके बाद उनकी प्रोफाइल खुलेगी। इसमें हरी पट्टी पर दूसरा  ऑप्शन अंग्रेजी भाषा में जनरल लिखा है। इस पर क्लिक करते ही एक लिस्ट खुलेगी जिसमें सबसे अंत में है व्यूध्अपलोड डाॅक्यूमेंट। इस पर क्लिक करते ही डाॅक्यमेंट अपलोड करने का  ऑप्शन आ जाएगा। 

यहां आपको एजूकेशन डाॅक्यूमेंट का ऑप्शन चुनना है। इसके बाद डाॅक्यूमेंट टाइप में मार्क्सशीट का चयन करें। मार्क्सशीट टाइप में जिस क्लास की मार्क्सशीट अपलोड करनी वो क्लास चुनें। इसके बाद स्ट्रीम का ऑप्शन है। यानी आपने सांइस या आर्ट किस स्ट्रीम से पढ़ाई की है। 

इसके बाद आपको सर्टिफिकेट जारी होने का दिनांक, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या भरनी है। रोल नंबर के बाद यूनिवर्सिटी और बोर्ड का नाम भरना है। अंतिम ऑप्शन में आपको अपने डाॅक्यूमेंट को स्कैन जेपीईजी फाॅरमेट या पीडीएफ में जो कि अधिकमत 100 केबी के साइज में हो को अपने कंप्यूटर से अपलोड कर देना है। सबमिट का बटन दबाते ही आपका डाॅक्यूमेंट अपलोड हो जाएगा।

ये बरतें सावधानी
मानव संपदा पर डाॅक्यूमेंट अपलोडिंग के दौरान शिक्षकों को कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे कि- आपके डाॅक्यूमेंट की स्कैन काॅपी निर्धारित साइज यानी अधिकतम 100 केबी में हो। स्कैन काॅपी स्पष्ट हो उसमें सभी जानकारियां पठनीय हों। स्कैन काॅपी में आपके रोल नंबर, पंजीकरण संख्या इत्यादि स्पष्ट हो और वही भरी जाए जो स्कैन काॅपी में है। अपलोडिंग के दौरान याद रखें इंटरनेट की स्पीड अच्छी तभी डाॅक्यूमेंट सही से अपलोड हो पाएंगे।


संबंधित खबरें