भर्ती के बाद तबादलों पर मेहरबान हुए सीएम योगी, 54000 बेसिक शिक्षकों को दी गुड न्यूज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

45 हजार शिक्षकों को लाभ मिलने वाला है।
45 हजार शिक्षकों को लाभ मिलने वाला है।

आमतौर पर पुरूष शिक्षकों को तीन साल बाद और महिला शिक्षकों को एक साल बाद तबादले का नियम है लेकिन लंबे समय से करीब 54 हजार शिक्षक अपने घर के पास नियुक्ति की आस लगाए हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को भर्तियों की एलान के बाद रविवार को बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम ने अंतर्जनपदीय तबादलों पर लगी रोक हटाते हुए शिक्षकों के तबादले करने की अनुमति दी है। इससे करीब 54 हजार शिक्षकों को लाभ मिलने वाला है।

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग की कई भर्तियों में शिक्षकों को अपने गृह जनपद से दूर जिले में नौकरी मिली है। आगरा के रहने वाले शिक्षक सिद्धार्थनगर, बलिया, बलरामपुर जैसे सुदूर जनपदों में नौकरी कर रहे हैं। आमतौर पर पुरूष शिक्षकों को तीन साल बाद और महिला शिक्षकों को एक साल बाद तबादले का नियम है लेकिन लंबे समय से करीब 54 हजार शिक्षक अपने घर के पास नियुक्ति की आस लगाए हैं। 

शनिवार को मुख्यमंत्री ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के 31661 पदों को भरने का आदेश दिया तो वहीं रविवार को अंतर्जनपदीय तबादलों से लगी रोक हटाकर करीब 54000 कार्यरत शिक्षकों को खुशखबरी दी है। 

मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी ने बताया कि तबादले की यह पूरी प्रक्रिया आॅनलाइन है। इसमें महिलाओं, दिव्याग, बीमार और सैनिक परिवार की महिलाओं को विशेष छूट दी गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया कि 54120 शिक्षक-शिक्षिकाओं का पारदर्शी तरीके से स्थानांतरण का कार्य किया गया है। 

इसमें सभी आवेदन एनआईसी के माध्यम से आॅनलाइन लिए गए। यह प्रदेश में पहली बार है। 917 सशस्त्र बलों के जवानों के परिवार को यह सुविधा प्राथमिकता के आधार पर बिना शर्त दी गई है। 

वहीं 2285 दिव्यांग व 20186 गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को इसका लाभ मिला है। कुल स्थानांतरित शिक्षकों में 28306 महिला व 25814 पुरूष हैं। 


संबंधित खबरें