दैनिक भास्कर व भारत समाचार पर आयकर विभाग की रेड, दोनों संस्थान बोले, 'डरेंगे नहीं, सच के साथ डटे रहेंगे'

टीम भारत दीप |

आयकर विभाग के छापों को विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है।
आयकर विभाग के छापों को विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है।

गुरूवार को आयकर विभाग ने दो मीडिया समूहों – दैनिक भास्कर और भारत समाचार के खिलाफ आयकर चोरी के आरोप में कई शहरों में छापे मारे हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह छापे भोपाल, जयपुर, लखनऊ, गुजरात और महाराष्ट्र में पड़े हैं। वहीं भाजपा के दो विधायकों के ठिकानों पर भी आईटी रेड की खबर है।

नई दिल्ली—लखनऊ। आज दिन भर लोगों में पत्रकारिता को लेकर ही चर्चा होती रही। दरअसल गुरूवार को आयकर विभाग ने दो मीडिया समूहों – दैनिक भास्कर और भारत समाचार के खिलाफ आयकर चोरी के आरोप में कई शहरों में छापे मारे हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह छापे भोपाल, जयपुर, लखनऊ, गुजरात और महाराष्ट्र में पड़े हैं।

वहीं भाजपा के दो विधायकों के ठिकानों पर भी आईटी रेड की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दैनिक भास्कर के खिलाफ भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, नोएडा और देश के कुछ अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई है। इधर दूसरी ओर लखनऊ में न्यूज चैनल भारत समाचार के परिसरों और उसके प्रमोटरों और अधिकारियों के घरों पर छापेमारी की गई है।

बताया गया कि छापेमारी पर आयकर विभाग या केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। वहीं कर अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले की हरैया विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अजय सिंह और उनके सहयोगियों से जुड़े कुछ ठिकानों पर भी छापेमारी की। हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि विधायक और मीडिया समूहों पर छापेमारी से जुड़ा है या नहीं।

सूत्रों ने बताया कि दैनिक भास्कर समूह के खिलाफ कार्रवाई में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इसके प्रमोटरों के आवासीय परिसरों की तलाशी भी शामिल है। बताया गया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और मध्य प्रदेश पुलिस के जवान भोपाल में कर अधिकारियों को सुरक्षा मुहैया कराते दिखे।

वहीं दोनों मीडिया समूह देश में कोविड-19 प्रबंधन के आलोचक रहे हैं और अप्रैल-मई में भारत में चरम पर पहुंचने वाली कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान अधिकारियों की विफलताओं और लोगों के संकट को उजागर करने वाली कई स्टोरियां ब्रेक की थीं। वहीं मिल रही खबर के अनुसार दोनों संस्थान की तरफ से कहा जा रहा है कि हम डरेंगे नहीं, सच के साथ डटे रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दैनिक भास्कर समूह की देश के 12 राज्यों में उपस्थिति है और यह हिंदी, गुजराती और मराठी में 65 संस्करण और 211 उप-संस्करण हैं। बताया गया कि यह सात राज्यों में 30 रेडियो स्टेशन भी संचालित करता है और छह वेब पोर्टल और चार मोबाइल फोन ऐप के साथ डिजीटल माध्यम पर उपलब्ध है।

बताया गया कि दैनिक भास्कर ने बाद में अपनी वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया जिसमें कहा गया था कि आयकर टीमों ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में उनके कार्यालयों पर छापा मारा।

इधर यूपी का रीजनल भारत समाचार टीवी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि प्रधान संपादक ब्रजेश मिश्र, राज्य ब्यूरो प्रमुख वीरेंद्र सिंह के घर, कुछ कर्मचारियों के घर और चैनल कार्यालय में तलाशी की गई है। वहीं भारत समाचार के खिलाफ आयकर विभाग के छापों को विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है लेकिन सरकार का इस संबंध में कोई बयान नहीं आया है।

बहरहाल लोगों में इस कार्रवाई को लेकर आज दिन भर खूब चर्चा रही।

कहा जा रहा है कि मोदी—योगी सरकार की खामियों को जनता तक पहुंचाने का खामियाजा इन मीडिया संस्थानों उठाना पड़ रहा है। यह भी चर्चा है कि चुनाव के मद्देनजर सरकार अपनी आलोचनाओं को लेकर डरी हुई है इसीलिए ऐसी कार्रवाई के जरिए जो सरकार उन मीडिया संस्थानों चुप कराना चाहती है जो उसके खिलाफ हैं और लोगों को सच बता रहें हैं। 


 


संबंधित खबरें