यूपी का रण: ठंड और कोहरे लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने लगी मतदाताओं की कतारें

टीम भारत दीप |

आगरा की नौ विधानसभा सीटों के लिए  सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।
आगरा की नौ विधानसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

मतदाता सात बजे से पहले ही केन्द्रों के बाहर पहुंच गए थे। पहले चरण के मतदान में 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता आज अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रात: सात बजे से शाम छह बजे तक होने वाले मतदान में आज प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के नौ मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

लखनऊ। लोकतंत्र के महापर्व के लिए आज देश के सबसे बड़े सूबे में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। मतदाताओं का इंतिहान लेने के लिए मौसम ने भी रौद्र रूप ले लिया एक दिन पहले से ही कुछ जिलों में बारिश हुई तो मतदान वाले दिन आज सुबह से ही ठंड और कोहरे ने लोगों को डराया, इसके बाद भी सुबह से ही मतदान की कतारें लगनी शुरू हो गई।

गौरतलब हो कि देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले सूबे उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान में पहले चरण की वोटिंग आज शुरू हो गई।

मतदाता सात बजे से पहले ही केन्द्रों के बाहर पहुंच गए थे। पहले चरण के मतदान में 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता आज अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रात: सात बजे से शाम छह बजे तक होने वाले मतदान में आज प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के नौ मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

पहले मतदान-फिर जलपान

आगरा, मथुरा, अलीगढ़, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बुलंदशहर तथा शामली में मतदाता भीषण ठंड के बाद भी केन्द्रों के बाहर लोग 
 बड़ी संख्या में मतदान करने को पहुंचे हैं।

कोविड प्रोटोकाल का पालन कर यह सभी अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। आगरा जनपद की नौ विधानसभा सीटों में मतदाता लाइन में लगे हैं। पहले चरण में अलीगढ़ में 27.65 लाख, मुजफ्फरनगर में 20.24 लाख तथा बुलंदशहर में 26 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे।

आगरा  में छात्रा प्रियंका ने डाला पहला वोट

आगरा ज‍िले की नौ विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। आगरा दक्ष‍िण, एत्मादपुर व फतेहाबाद व‍िधानसभा क्षेत्रों में बने पोलिंग बूथ में मतदाताओं की वोटिंग के लिए लंबी लाइनें लगी हुई हैं। कालिंदी विहार स्थित आरबी डिग्री कॉलेज में बने बूथ पर प्रियंका ने सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

आपकों बता दें कि आगरा में आज 34.77 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 107 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 3911 बूथों में मतदान शाम छह बजे तक मतदान होगा।

डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह छह बजे 3911 बूथों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में माकपोल हुुआ। माकपोल आधा घंटा हुआ। ठीक सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है। हर बूथ में ईवीएम से वीवीपैट कनेक्ट है। मतदान के सात सेकेंड के बाद वीवीपैट में रसीद दिख रही है और फिर यह बाक्स में गिर रही है।

ब्रज क्षेत्र में 73 महिला उम्मीदवार मैदान में

पश्चिमी उत्तर प्रदेश व ब्रज क्षेत्र में पहली चरण के चुनाव में  2.28 करोड़ मतदाता 623 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 73 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव में जहां भाजपा के सामने 2017 के प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती है तो वहीं सपा- रालोद गठबंधन भी पहले चरण से ही बढ़त बनाने के लिए जोर आजमाइश में लगा हुआ है। इनके साथ बसपा व कांग्रेस भी पूरे दमखम से चुनाव मैदान में है।

इन जिलों में मतदान 

शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा में आज मतदान होगा। इसमें भी सर्वाधिक 15-15 उम्मीदवार मुजफ्फरनगर और मथुरा में हैं। सबसे कम पांच प्रत्याशी अलीगढ़ की इगलास (सुरक्षित) सीट पर हैं।

योगी के नौ मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर 

पहले चरण की वोटिंग में योगी सरकार के नौ मंत्री मैदान में है आज इनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। नौ मंत्रियों में शामली के थानाभवन सीट से चीनी उद्योग एवं गन्ना मंत्री सुरेश राणा, मथुरा की छाता सीट से पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी,

मथुरा सीट से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, मुजफ्फरनगर सदर सीट से व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल, गाजियाबाद से स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, अतरौली सीट से वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह प्रमुख हैं।

इसी प्रकार आगरा कैंट से समाज कल्याण राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से वन राज्य मंत्री अनिल शर्मा और मेरठ की हस्तिनापुर सीट से जलशक्ति व बाढ़ नियंत्रण राज्य मंत्री दिनेश खटीक भी मैदान में है।

उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य आगरा की ग्रामीण सीट से इम्तिहान देंगी। कैराना सीट की भी दिलचस्प जंग होनी है। इसमें सपा के नाहिद हसन व भाजपा की मृगांका सिंह मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें