भारत की तरफ से पहला अर्धशतक किसी बल्लेबाज ने नहीं एक बॉलर ने लगाया था, जानिए भारतीय टीम के ऐसे 5 रोचक किस्से

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पहली  भारतीय टीम
पहली भारतीय टीम

वह कौन था जिसने पहले मैच में कप्तानी की और किसने पहली बार पांच विकेट झटके।

दिल्ली। भारत में क्रिकेट को पूजा जाता है यहां क्रिकेट के लिए ऐसी दिवानगी है जैसी उसके जन्मदाता इं​ग्लैंड में भी देखने को नहीं मिलती है। भारतीय क्रिकेट की शुरुआत 25 जून वर्ष 1932 को इंग्लैंड के खिलाफ आधिकारिक टेस्ट मैच खेलकर हुई और इस तरह भारत टेस्ट खेलने वाला दुनिया का छठा देश बना गया। क्या आपको पता है कि भारत की तरफ से पहली हॉफ सेंचुरी किसने लगाई थी वो बल्लेबाज था या फिर गेंदबाज, वह कौन था जिसने पहले मैच में कप्तानी की और किसने पहली बार पांच विकेट झटके। ऐसे ही कुछ रोचक जानकारी इस खबर में हम आपके लिए लिए लाएं हैं। 

ये थे भारतीय टेस्ट टीम के पहले कप्तान
वर्ष 1932 में क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले मैदान लॉर्ड्स में इंग्लैंड के कप्तान डगलस जॉर्डिन के साथ  कर्नल सीके नायडू पवेलियन से निकले और सिक्का उछाला। इसी के साथ ही वह भारतीय टीम के पहले आधिकारी कप्तान बन गए। भारतीय टीम टेस्ट स्टेट्स हासिल करने वाला दुनिया का छठा देश बन गया। हालांकि भारत ये मैच हार गया लेकिन इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने। 

भारत की तरफ से लिया पांच विकेट
ये वही मैच था, जो भारतीय टीम ने पहली बार आधिकारिक तौर पर खेला। इसी टेस्ट पहली पारी में ही मोहम्मद निसार ने पांच विकेट चटकाए थे। मोहम्मद निसार भारत के पहले तेज़ गेंदबाज़ थे, जिन्होंने उस दौरे पर कुल 71 विकेट चटकाए थे. उनकी और अमर सिंह की पेस जोड़ी हमेशा याद की जाती है।

किसने की पहली बार ओपनिंग
जब पहली बार भारतीय बल्लेबाज मैदान पर उतरे तो ओपनर के तौर पर बल्लेबाजी जनार्दन नवले और नाओमल-जिओमल की क्रीज पर थे। ये दोनों बल्लेबाजों को ही पहली बार भारत के लिए ओपनिंग करने का श्रेय मिलता है। जब इन बल्लेबाजों ने पहली बार ओ​पनिंग की तो संयम दिखाते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और 30 रन जोड़े ​थे।

इन्होंने लगाया अर्धशतक
इसी ऐतिहासिक टेस्ट मैच में जब दूसरी पारी में भारतीय टीम 9 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, तभी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मशहूर नौंवें नंबर के बल्लेबाज लाडाभाई अमर सिंह ने अकेले संघर्ष दिखाया और 51 रनों की शानदार पारी खेली। वो भारत के पहले अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बने। हालांकि वह भारतीय टीम को हार से नहीं बचा पाए भारत 187 रन बनाकर आउट हुआ और उसकी 158 रनों से हार हुई।

पहला शतक इन्होंने लगाया
लाला अमरनाथ भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर रहे जिनके नाम टेस्ट में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला में भारत की कप्तानी की थी। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 30 शतकों के साथ लगभग 10,000 रन बनाए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें शामिल थीं। बाद में वह BCCI के अध्यक्ष बने और उन्होंने कमेंटेटर और विशेषज्ञ के रूप में भी इस खेल की सेवा की। 


संबंधित खबरें