यूपी: 16 अगस्त से खुलेंगे कॉलेज, स्कूलों के लिए अभी है यह खबर

टीम भारत दीप |

कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल अभी बंद रहेंगे।
कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल अभी बंद रहेंगे।

यूपी में माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों को आधी क्षमता के साथ 16 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं उच्च शिक्षा संस्थानों को 1 सितंबर से खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमोट छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश जारी हुए हैं। इधर उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी।

लखनऊ। देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलने के बाद, अब यूपी में भी स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। यूपी में माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों को आधी क्षमता के साथ 16 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं उच्च शिक्षा संस्थानों को 1 सितंबर से खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रमोट छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश जारी हुए हैं।

इधर उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल खोलने को लेकर अभी फैसला नहीं हुआ है। दरअसल सोमवार टीम—9 के साथ बैठक में सीएम योगी ने यह निर्देश दिए हैं।

जिसके बाद अब 16 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। वहीं 5 अगस्त से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक के एडमिशन भी शुरू होंगे। बताया गया कि 1 सितंबर से डिग्री कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं चलेंगी। इधर कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों में 16 अगस्त से ही पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

बताया गया कि राज्य सरकार ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि उत्तराखंड, पंजाब और छत्तीसगढ़ में स्कूल एक अगस्त से खोले जा चुके हैं। वहीं कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूल अभी बंद रहेंगे। बताया गया कि इसे लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। वहीं जारी गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल और कॉलेज 50 फीसद क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे।

यानी आधे छात्र ही स्कूल आ पाएंगे। बताया गया कि केवल उन्हीं छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ को शिक्षण संस्थानों में आने की अनुमति होगी जिनमें किसी भी तरह के कोरोना का लक्षण नहीं होगा। वहीं शिक्षण संस्थानों को सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी करनी होगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बताते चलें कि यूपी में मार्च से स्कूल-कॉलेज बंद हैं।

इससे पहले जून के आखिरी सप्ताह में सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों में एक जुलाई से सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज चलाने की बात कही थी। जिसके बाद से सभी स्कूल खुले हुए हैं। मगर बच्चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं थी। वहीं इधर बताया गया कि जुलाई माह में प्रदेश में 1 करोड़ 71 लाख 41 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी है।

जबकि कुल 4 करोड़ 84 लाख 43 हजार लोगों का टीकाकरण अभी तक प्रदेश में हो चुका है। वहीं सूबे में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 25 नए मरीज मिले हैं। वहीं 42 मरीज ठीक हुए हैं। बताया गया कि अब तक पॉजिटिविटी रेट 2.59 फीसदी ओवरऑल है और बीते 24 घंटे में 0.01 फीसदी पॉजिटिविटी रेट दर्ज की गई है। वहीं प्रदेश में अब 646 एक्टिव कोरोना मरीज हैं।

इसमें 426 मरीज का होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। बताया गया कि यूपी में रिकवरी रेट 98.6 फीसद है।


संबंधित खबरें