मां वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़ 13श्रद्धालुओं की मौत, पीएम ने जताया शोक

टीम भारत दीप |

मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे।
मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे।

इस भगदड़ में अभी कितने लोग घायल हुए हैं यह भी स्पष्ट नहीं है। बताया जा रहा है कि भगदड़ पहली जनवरी की रात 2 और 3 बजे के बीच हुई है।  इस हादसे के बाद यात्रा को रोक दिया गया है। घटना के बाद कई श्रद्धालओं ने घर वापसी की राह पकड़ ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगो के प्रति संवेदना व्यक्त की है। 

जम्मू। साल 2022 की पहली सुबह देशवासियों के लिए काफी बुरा संदेश लेकर आई,क्योंकि नए साल की पहली सुबह मां वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे भगदड़ की वजह से 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, वहीं इस भगदड़ में बहुत से लोगों के घायल होने की सूचना है।

यह भगदड़ कैसे हुई इसकी कोई सटीक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। अभी और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं इस हादसे की सूचना मिलने के बाद पीएम और गृहमंत्री ने मृतकों के स्वजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना जताई है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस भगदड़ में 13 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हुए हैं। घायलों के इलाज और बचाव कार्य जारी है। कटरा के सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है।

हताहतों की सही संख्या अभी पता नहीं है। शवों का पोस्टपॉर्टम किया जाएगा। डॉ. गोपाल ने बताया कि घायलों को नारायण अस्पताल ले जाया जा रहा है। उनका उपचार चल रहा है। हताहतों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं। 

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

इस भगदड़ में अभी कितने लोग घायल हुए हैं यह भी स्पष्ट नहीं है। बताया जा रहा है कि भगदड़ पहली जनवरी की रात 2 और 3 बजे के बीच हुई है।  इस हादसे के बाद यात्रा को रोक दिया गया है। घटना के बाद कई श्रद्धालओं ने घर वापसी की राह पकड़ ली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगो के प्रति संवेदना व्यक्त की है। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने हताहतों के परिजनों से संवेदना जताई है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। 
 
गृहमंत्री शाह ने किया ट्वीट

वहीं इस हादसे की जानकारी होने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। इस संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है।इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

विवाद के बाद मची भगदड़

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 13 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हैं। घटना लगभग 2:45 बजे हुई, और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर कहासुनी के बाद भगदड़ मच गई जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया। 

इसे भी पढ़ें... 


संबंधित खबरें