देश की सबसे बड़ी रेड की कहानी: पुष्पराज जैन की जगह पीयूष जैन तक गलती से पहुंची टीम

टीम भारत दीप |

194 करोड़ रुपए कैश और 23 किलो सोना, 600 लीटर चंदन का तेल मिला।
194 करोड़ रुपए कैश और 23 किलो सोना, 600 लीटर चंदन का तेल मिला।

इनकम टैक्स टीम ने छापे के लिए सबसे पहले P की-वर्ड को ट्रेस किया। ये P की-वर्ड पी जैन के लिए था। और दोनों पी का सरनेम भी जैन था। दरअसल, कन्नौज में पी. जैन नाम के दो इत्र कारोबारी हैं। इनमें से पहले पी. जैन का पूरा नाम पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन हैं, जो सपा के विधायक हैं।

कन्नौज। साल 2021 के आखिरी माह दिसंबर के अंतिम सप्ताह में यूपी का कन्नौज जिला देश भर के लोगों की जुबां पर छाया हुआ था खासकर सोशल मीडिया और मीडिया में।क्योंकि कन्नौज के इत्र कारोबारी के यहां आयकर विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की।

इस कार्रवाई ने हर किसी ​को हैरान कर दिया कि भला कोई इस समय भी इतना कैश घर में रखता है। इस इत्र कारोबारी के घर और प्रतिष्ठानों से 194 करोड़ कैश, 64 किलो सोना, 600 लीटर चंदन के तेल जैसी तमाम चीजें बरामद हुई हैं।

अब सबके मन में बस यही जिज्ञासा है कि इत्र कारोबारी पीयूष जैन तक आखिर इनकम टैक्स की टीम कैसे पहुंची, इसके पीछे जो वजह सामने आ रही है वह भी हैरान करने वाली है दरअसल आयकर विभाग की टीम पुष्पराज जैन के घर छापा मारने गई थी, वहां से उतना तो नहीं मिला, लेकिन पुष्पराज के यहां कार्रवाई करने के दौरान ही पीयूष जैन तक टीम पहुंच गई और इतनी बड़ी टैक्स चोरी हो गई।  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनकम टैक्स टीम ने छापे के लिए सबसे पहले P की-वर्ड को ट्रेस किया। ये P की-वर्ड पी जैन के लिए था। और दोनों पी का सरनेम भी जैन था। दरअसल, कन्नौज में पी. जैन नाम के दो इत्र कारोबारी हैं। इनमें से पहले पी. जैन का पूरा नाम पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन हैं, जो सपा के विधायक हैं।

दूसरा पी. जैन पीयूष जैन है। जो इस अकूत संपत्ति का मालिक है। इनकम टैक्स की टीम पहले पी. जैन के यहां रेड डालने निकली थी, लेकिन पहुंच गई दूसरे पी. जैन के यहां। टीम की इसी एक गलती ने देश के सबसे बड़ी रेड को उजागर कर दिया।

 पीयूष जैन के यहां से 23 किलो सोना मिला

कानपुर में पीयूष जैन के घर 23 दिसंबर को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस और इनकम टैक्स ने छापा मारा। यहां अकूत संपत्ति मिलने के बाद पीयूष जैन के कन्नौज स्थित घर पर भी छापेमारी हुई। कई दिनों तक चली कार्रवाई में दोनों घरों से कुल 194 करोड़ रुपए कैश और 23 किलो सोना, 600 लीटर चंदन का तेल मिला। इतनी संपत्ति देखकर हर कोई हैरान हो गया, यहां तक की कैश गिनते —गिनते मशीने तक थक गई, बाद सहायता के लिए मजदूर बुलाने पड़े।

सपा से नहीं कोई पीयूष  के संबंध

आपकों बात दें कि इसी साल पुष्पराज जैन ने समाजवादी इत्र बनाया था, जिसकी लांचिंग में अखिलेश या​दव खुद आए थे। नाम एक जैसे होने की वजह से लोग काफी देर तक पीयूष जैन को सपा का करीबी समझते रहे। इससे बड़ा संयोग यह है कि दोनों कन्नौज में एक ही गली में रहते हैं। लेकिन, जिस जैन के घर छापा पड़ा वो सपा इत्र बनाने वाले नहीं थे। इनका नाम पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी था। लेकिन, जिस पी. जैन के घर इनकम टैक्स का छापा पड़ा, वो पीयूष जैन हैं। 

वहीं इस कार्रवाई के बीच 28 दिसंबर को पीएम मोदी ने कानपुर में ही थे, उस दौरान पीएम ने सपा पर निशाना साधा। बोले- जिन्होंने यूपी में भ्रष्टाचार का इत्र छिड़का था, आज वह सभी के सामने हैं। अब वे लोग क्रेडिट लेने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

उसी दिन अखिलेश यादव ने उन्नाव में आयोजित जनसभा में भाजपा पर पलटवार किया। बोले- बीजेपी का असली निशाना पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन थे। हमारे एमएलसी पुष्पराज जैन ने समाजवादी पार्टी नाम से इत्र बनाया था। भाजपा ने अपने पीयूष जैन के घर छापा डलवाया।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें