श्रीराम भक्तों को रेलवे ने दिया उपहार, फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर किया अयोध्या कैंट

टीम भारत दीप |

अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने की थी नाम बदलने की मांग।
अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने की थी नाम बदलने की मांग।

मंगलवार को क्रिस ने अयोध्या कैंट स्टेशन का कोड एवाईसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब तक फैजाबाद स्टेशन का स्टेशन कोड एफडी था। प्रदेश सरकार ने फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया है। इसका आदेश भी शासन ने सोमवार को जारी कर दिया था।

अयोध्या। इस समय देशभर से श्रद्धालु अयोध्या में दीपावली मनाने पहुंच रहे है। अभी तक ट्रेन से सफर करने वालों को अयोध्या आने के लिए फैजाबाद जंक्शन के नाम से टिकट बुक कराना पड़ता था, क्योंकि अधिकतर गाड़ियां फैजाबाद जंक्शन पर ही ठहरती है।

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलते हुए अयोध्या कैंट कर दिया। अब रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर अब नया स्टेशन अयोध्या कैंट जुड़ गया। 

सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने अयोध्या कैंट स्टेशन का कोड भी तय कर दिया है। मंगलवार को क्रिस ने अयोध्या कैंट स्टेशन का कोड एवाईसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब तक फैजाबाद स्टेशन का स्टेशन कोड एफडी था।

प्रदेश सरकार ने फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया है। इसका आदेश भी शासन ने सोमवार को जारी कर दिया था। मंगलवार को रेलवे बोर्ड के आदेश पर रेलवे ने भी अपने आरक्षण और नेशनल ट्रेन इंक्वयारी सिस्टम पर फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया है।

अब यात्रियों को अयोध्या कैंट जाने के लिए एवाईसी स्टेशन कोड दर्ज करना होगा। ट्रेनों की लेट लतीफी का पता लगाने के लिए भी यात्रियों को इस स्टेशन कोड का उपयोग करना होगा।

सीएम योगी ने की थी घोषणा

मालूम हो कि इस समय अयोध्या में दीपोत्सव का पर्व चल रहा है। ऐसे में रेलवे के इस निर्णय को ऐतिहासिक माना जा रहा है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट किए जाने की घोषणा की जा चुकी है।

लेकिन इस पर अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड को लेना था। दीपोत्सव की पूर्व संध्या पर धनतेरस के दिन रेलवे बोर्ड ने भी अपना निर्णय सुना दिया है। रेलवे बोर्ड ने भी फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट किए जाने की अधिकृत सूचना जारी कर दी है।

मंगलवार को रेलवे बोर्ड का आदेश मिलने के बाद लखनऊ रेल मंडल मुख्यालय ने भी स्थानीय रेल अधिकारियों को अयोध्या कैंट के नाम से नई नाम पट्टिका व इससे जुड़ी अन्य पहचान सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।

सांसद लल्लू सिंह ने की थी मांग

आपकों बता दें कि सबसे पहले अयोध्या सांसद लल्लू सि‍ंह की ओर से 18 सितंबर 2020 को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने की मांग मुख्यमंत्री से की गई थी। यही नहीं सांसद ने प्रधानमंत्री व रेल मंत्री को भी पत्र भेजा था। सीएम ने गत 23 अक्टूबर को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने की घोषणा की थी। 

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ल ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से आदेश जारी होने के बाद अब अधिकृत रूप से फैजाबाद जंक्शन का नाम अयोध्या कैंट हो गया है।

वाणिज्य निरीक्षक अजय सि‍ंह ने बताया कि अयोध्या कैंट को लेकर नया स्टेशन कोड एवाईसी आवंटित कर दिया गया है। अभी तक फैजाबाद जंक्शन का कोड एफडी था। सांसद के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्टेशन का नाम बदलने की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। सिर्फ रेलवे बोर्ड का निर्णय आना बाकी था। मंगलवार को धनतेरस के दिन यह प्रतीक्षा भी पूरी हो गई। 

इसे भी पढ़ें ....


संबंधित खबरें