गरीब बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाकर प्रदेश में नारी शक्ति की पहचान बन गई सुल्तानपुर की बेटी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बच्चियों व  महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति प्रदेश सरकार का विशेष अभियान है।
बच्चियों व महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति प्रदेश सरकार का विशेष अभियान है।

सुल्तानपुर के एक ट्रक चालक की सिपाही बेटी अनीता मिशन शक्ति की ब्रांड एंबेसेडर बन गई हैं। मिशन शक्ति प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

सुल्तानपुर। सुल्तानपुर के एक ट्रक चालक की सिपाही बेटी अनीता मिशन शक्ति की ब्रांड एंबेसेडर बन गई हैं। मिशन शक्ति प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 

अनीता को प्रदेश के 75 जिलों में तैनात महिला पुलिसकर्मियों में वरीयता देते हुए प्रदेश सरकार ने यह उपाधि दी है। मिशन शक्ति के लिए होर्डिंग में उनकी तस्वीर प्रदेश के हर कोने में लगाई गई है।

अनीता को यह उपलब्धि जिले में तैनाती के दौरान किए गए अच्छे कार्य के लिए मिली है। इस समय अनिता लखनऊ में ड्यूटी दे रही हैं। सुल्तानपुर के कादीपुर गांव निवासी ट्रक चालक केदारनाथ यादव ने तीन बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ ही संस्कार भी दिए।

वर्ष 2016 में उनकी छोटी बेटी अनीता यादव को सिपाही पद पर नियुक्ति मिली। पहली तैनाती उन्नाव के सदर कोतवाली में मिली। दो साल उन्नाव में रहने के दौरान अनीता ने अपने कार्यों को बहुत अच्छी तरह से अंजाम दिया है। उसने गरीब बच्चों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाने की मुहिम भी चलाई।

सदर कोतवाली के पास डेरा डालकर रहने वाले खानाबदोश परिवारों के बच्चों पर अनीता अपनी कमाई का कुछ अंश खर्च करने लगीं। कभी वह बच्चों को अच्छे कपड़े देकर तो कभी कॉपी- किताबें और खानपान की वस्तुएं देेती थीं।

उन्होंने साथी महिला पुलिसकर्मियों की मदद से इन बच्चों को स्कूल भेजने का प्रबंध किया। गांधी नगर तिराहे पर छात्रा का दुपट्टा खींचकर भागे शोहदे को पकड़ा था।

अधिकारियों ने मिशन शक्ति की होर्डिंग के लिए 140 महिला सिपाहियों के नाम की लिस्ट तैयार की। लिस्ट में सभी सिपाहियों के पूर्व की उपलब्धियां भी बताई गईं। इनमें उन्नाव कार्यकाल के दौरान असहायों की मदद और शोहदों पर कार्रवाई से चर्चित हुईं अनीता यादव को मिशन शक्ति का ब्रांड एंबेसेडर चुना गया।

जिले के सोहरामऊ स्थित प्राथमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम की शिक्षिका स्नेहिल पांडेय की तस्वीर को भी मिशन शक्ति के तहत प्रदेश सरकार द्वारा लगवाई गई होर्डिंग में जगह मिली है। स्कूल में अच्छा कार्य करने के लिए उन्हें इसी वर्ष पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति पुरस्कार दिया गया था।


संबंधित खबरें