सोनू सूद की पहल पर मृतक के दिव्यांग बेटे की मदद करने पहुंची टीम, जानिए पूरा मामला

टीम भारत दीप |

दिव्यांग को प्रशासन की मदद से किसी आश्रम या आश्रय स्थल में भेजना चाहता था।
दिव्यांग को प्रशासन की मदद से किसी आश्रम या आश्रय स्थल में भेजना चाहता था।

अभिनेता को छह मई को आगरा में पूर्व अधिकारी के परिवार के रिश्तेदार की ओर से ट्वीट करके मदद मांगी गई। टीम ने इस मामले को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को उठाया। इसे गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्थानीय प्रशासन को दिशा-निर्देश दिए। ट्वीट की जानकारी होने पर पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम रात में ही पीड़ित परिवार के पास पहुंच गई।

आगरा। सोनू सूद एक ऐसा नाम जो हर किसी की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। कोरोना काल की पहली लहर श्रमिकों को उनके घर पहुंचाकर चर्चा में आए सोनू सूद दूसरी लहर में अब लोगों तक रेमडेसिविर इंजेक्शन से लेकर आक्सीजन उपलब्ध करा रहे हैं। सोनू सूद सभी के ट्वीट का तत्काल जवाब देने के साथ ही उनकी हर संभव मदद भी कर रहे हैं।

इसी क्रम में अभिनेता को छह मई को आगरा में पूर्व अधिकारी के परिवार के रिश्तेदार की ओर से ट्वीट करके मदद मांगी गई। सोनू सूद की टीम ने इस मामले को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को उठाया।

इसे गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्थानीय प्रशासन को दिशा-निर्देश दिए। ट्वीट की जानकारी होने पर पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम रात में ही पीड़ित परिवार के पास पहुंच गई।

दिव्यांग का कोई नहीं हैं देखभाल करने वाला

मामला आगरा के सिकंदरा इलाके के औद्योगिक क्षेत्र की एक कालोनी का है। सरकारी विभाग से सेवानिवृत्त एक अधिकारी की कुछ दिन पहले मौत हो गई। उनकी पत्नी रीढ़ की हड्डी में परेशानी की वजह से पलंग से उठ नहीं सकतीं।

एक बेटा है जो 24 साल का है, लेकिन वह मानसिक रूप से दिव्यांग है। महिला का दिल्ली में रहने वाला भांजा उनके पास आया था। वह मौसी को अपने साथ ले जाना चाहता है। मगर, मौसेरे भाई की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं था। दिव्यांग को प्रशासन की मदद से किसी आश्रम या आश्रय स्थल में भेजना चाहता था।

छह मई को दिव्यांग बेटे को इसका पता चला तो वह उग्र हो गया। उसने पूरे घर में हंगामा काट दिया। मौसेरे भाई से मारपीट कर दी। इस समस्या को सुलझाने के लिए महिला के भांजे की परिचित युवती ने अभिनेता सोनू सूद को ट्वीट कर दिया

इसमें सोनू सूद से दिव्यांग बेटे के पिता की मौत होने उसे तत्काल मदद के लिए निवेदन किया गया था। ट्वीट को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने संज्ञान में लेते हुए चाइल्ड लाइन व स्थानीय पुलिस-प्रशासन को पीड़ित परिवार की मदद के निर्देश दिए।

महिला के भांजे ने पुलिस व चाइल्ड लाइन टीम को बताया कि वह उसे साथ ले जाने को तैयार था। मगर, दिव्यांग भाई को ले जाना नहीं चाहता था। दिव्यांग पर घर में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया। उसका पुलिस से कहना था कि दिव्यांग मौसेरे भाई को वह किसी आश्रय स्थल या आश्रम में रखवा दे।

दिव्यांग के बालिग होने के चलते पुलिस ने मना कर दिया। उसे सामाजिक के साथ नैतिक जिम्मेदारी का हवाला दिया। इंस्पेक्टर सिकंदरा कमलेश सिंह ने बताया कि युवक दिव्यांग मौसेरे भाई को पुलिस के माध्यम से आश्रम में भेजना चाहता था। जबकि वह बालिग है, मां के साथ खुद के मकान में रहता है।

वह मां को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है, वहीं मां भी उसे अपने से अलग करना नहीं चाहती है।  टीम इस मामले में दिव्यांग को समझाने की कोशिश में जुटी हुई है। 


संबंधित खबरें