राम जन्मभूमि तीर्थ स्थल को दिल्ली से जोड़ने की तैयारी, 15 जनवरी से चल सकती है तेजस

टीम भारतदीप |

ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस (फाइल फोटो)
ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस (फाइल फोटो)

राजधानी दिल्‍ली को राम जन्‍मभूमि से जोड़ने के लिए देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस को दिल्‍ली से अयोध्‍या तक चलाया जा सकता है। इसके लिए लखनऊ से अयोध्या तक के विस्तार के लिए शेडयूल तय करने में आईआरसीटीसी के अफसर जुटे है।

लखनऊ। राजधानी दिल्‍ली को राम जन्‍मभूमि से जोड़ने के लिए देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस को दिल्‍ली से अयोध्‍या तक चलाया जा सकता है।

इसके लिए लखनऊ से अयोध्या तक के विस्तार के लिए शेडयूल तय करने में आईआरसीटीसी के अफसर जुटे है। बता दें कि फिलहाल तो ये ट्रेन बंद है लेकिन नए साल में ऐसा होने की चर्चाएं जोरों पर हैं।

इससे ट्रेन को यात्री भी मिल जाएंगे और अयोध्‍या दर्शन करने वालों को एक बेहतर विकल्‍प भी। गौरतलब है कि कोरोना काल में बंद होने के बाद गत 17 अक्‍टूबर को यह ट्रेन दोबारा चलाई गई थी।

लेकिन कोरोना काल की वजह से यात्रियों की कमी के कारण 23 नवंबर 2020 को इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था। बताते चले कि इस ट्रेन को आगामी 15 जनवरी से फिर से शुरू किया जा सकता है।

गौरतलब है कि तेजस एक्सप्रेस की शुरूआत 4 अक्तूबर 2019 को लखनऊ से नई दिल्ली वाया कानपुर से हुई थी। रिवर्स शताब्दी की तरह तेजस एक्सप्रेस भी उसी दिन चलकर वापस भी आ जाती है।

बता दें कि अभी तक ये ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली जाने में सवा छह घंटे लेती है। इसके साथ ही ये लौटते वक्त साढ़े छह घंटे का समय लेती है। जानकारी के अनुसार लखनऊ से अयोध्या तक जाने में इस ट्रेन को करीब साढ़े तीन घंटे लगेंगे।

सूत्रों की मानें तो रेल मंत्री चाहते हैं कि ये ट्रेन अयोध्‍या तक चले ताकि दर्शनार्थियों को भी इसका फायदा मिल सके। वहीं इस संबंध में आईआरसीटीसी के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्‍ता का कहना है कि अभी इस संबंध में कोई आदेश या निर्देश तो नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि अभी इस बात की चर्चाएं हैं। उनका कहना है कि मुख्यालय से जो निर्देश मिलेंगे, उसके हिसाब से ही ट्रेन का संचालन होगा।


संबंधित खबरें