वजन घटाने के लिए 70 साल के बुजुर्ग ने लगा लिया पैदल ही पूरी ‘पृथ्वी‘ का चक्कर

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

जब मौसम खराब होता था तो वह किसी मॉल में जाकर अपने चलने का सिलसिला जारी रखते थे।
जब मौसम खराब होता था तो वह किसी मॉल में जाकर अपने चलने का सिलसिला जारी रखते थे।

बुजुर्ग का दावा है कि वह 1,500 दिन में पृथ्वी की परिधि के बराबर 40,075 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके हैं। वृद्ध ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन भी दिया है।

इंटरनेशनल डेस्क। जब इंसान में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो वह बड़ा से बड़ा काम कर जाता है। कुछ ऐसा ही कारनामा पंजाब में जन्मे 70 वर्षीय विनोद बजाज ने किया है।

बुजुर्ग का दावा है कि वह 1,500 दिन में पृथ्वी की परिधि के बराबर 40,075 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके हैं।वृद्ध ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन भी दिया है। उनके मुताबिक, ‘अर्थ वॉक’ यात्रा उन्होंने अपने गृह शहर लिमरिक से बाहर गए बिना ही पूरी की है।

विनोद बजाज ने अगस्त 2016 में वजन कम करने और शरीर को सुडौल बनाने के लिए यह यात्रा शुरू की थी। जैसे-जैसे उनका वजन कम होता गया, वैसे-वैसे चलने का उनका उत्साह बढ़ता गया। जब मौसम खराब होता था तो वह किसी मॉल में जाकर अपने चलने का सिलसिला जारी रखते थे।

बजाज ने कहा कि शुरुआती तीन महीने तक हर सप्ताह सात किमी चलने से रोजाना 700 कैलोरी कम होने से मेरा वजन आठ किलोग्राम घट गया।अगले छह महीने में मेरा वजन और 12 किलोग्राम कम हुआ।

मेरा वजन चलने की वजह से ही कम हुआ और मैंने खानपान में कोई बदलाव नहीं किया था।

सेवानिवृत्त इंजीनियर और बिजनेस कंसलटेंट बजाज चेन्नई में पले-बढ़े। वह 1975 में प्रबंधन की पढ़ाई के लिए ग्लासगो आ गए ।

43 वर्ष पहले आयरलैंड चले गए। पहले साल के अंत तक मैंने 7,600 किलोमीटर की यात्रा तय कर ली ।यह जानकर मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं भारत से आयरलैंड तक कि दूरी तय कर चुका हूं।

मैं लगातार चलता रहा और दो साल के अंत तक मैंने 15,200 किलोमीटर की यात्रा की और पता चला कि वास्तव में मैं चंद्रमा की परिधि (10,921 किलोमीटर) से ज्यादा चल चुका हूं।

इसके बाद मैंने मंगल ग्रह की परिधि (21,344 किलोमीटर) के बराबर चलने का निर्णय लिया।


संबंधित खबरें