लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति का हुआ भव्य स्वागत, यूं इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया यह ऐतिहासिक लम्हा

टीम भारत दीप |

बाद में उनका काफिला लखनऊ राजभवन की तरफ निकल गया।
बाद में उनका काफिला लखनऊ राजभवन की तरफ निकल गया।

भारत के इतिहास में आजादी के बाद पहली बार कोई राष्ट्रपति लखनऊ ट्रेन से आया। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति ही नहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने पद पर रहते हुए पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे।

लखनऊ। आज यानि 28 जून, दिन सोमवार को सुबह 11.50 बजे जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूपी की राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे तो सारा लम्हा इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। यहां सोमवार को पहली बार चारबाग स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। जानकारी के मुताबिक भारत के इतिहास में आजादी के बाद पहली बार कोई राष्ट्रपति लखनऊ ट्रेन से आया।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति ही नहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने पद पर रहते हुए पहली बार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। इन्हीं सब वजहों से आज का सारा लम्हा राजधानी लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन अपने आप में समेटे इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। यहां पहुंचे राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया गया।

इस दौरान यहां सुरक्षा चाकचौबंद नजर आई। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लखनऊ पहुंचते ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका भव्य स्वागत किया। वहीं यहां चारबाग स्टेशन पर राष्ट्रपति कोविंद ने विजिटर्स बुक में रेलवे को शुभकामनाएं देते हुए मैसेज भी लिखा।

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति कोविंद द्वारा विजिटर्स बुक में मैसेज लिखे जाने के बाद में उनका काफिला लखनऊ राजभवन की तरफ निकल गया। जहां पर पहुंचने के बाद राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी का शानदार स्वागत किया गया। वहीं ये स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया। राज्यपाल ने राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए उन्हें शॉल भी भेंट की।

इतना ही नहीं राज्यपाल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्वागत के बाद उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर फूल अर्पण किया। इसके साथ ही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाया। इसके साथ ही राष्ट्रपति कोविंद की पत्नी ने भी उनकी प्रतिमा के ऊपर माल्यार्पण किया।

इधर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का लखनऊ के चारबाग रेलवे स्ट्रेशन पर स्वागत के दौरान वहां पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। साथ ही वहां पर लखनऊ की मेयर समेत यूपी के कई मंत्री भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि महात्मा गांधी-जवाहर लाल नेहरू के प्रथम मिलन का चारबाग रेलवे स्टेशन गवाह है।

26 से 30 दिसंबर 1916 में लखनऊ में आयोजित कांग्रेस अधिवेशन में महात्मा गांधी ने भाग लिया था। बताया गया कि चारबाग स्टेशन पर ही पहली बार गांधी व नेहरू की मुलाकात हुई। मार्च-अप्रैल 1916 में लखनऊ में जवाहर लाल नेहरू की अध्यक्षता में हुए अधिवेशन में भाग लेने के लिए महात्मा गांधी दूसरी बार लखनऊ आए थे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस है प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन

इधर ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन चारबाग में सोमवार को पहली बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से कानपुर से लखनऊ पहुंचे। रेलवे ने महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन बनाया है। बताया गया कि 16 डिब्बों की इस ट्रेन में महामहिम का सेवन स्टार प्रेसिडेंशियल सुइट बुलेट प्रूफ है। यह ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

कानपुर से लखनऊ तक प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस के निर्बाध संचालन के लिए दो इंजन लगाए गए थे। ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक से निकल कुछ देर बाद प्रथम श्रेणी पोर्टिको में पहुंचे। कोच से लेकर कार तक महामहिम के लिए जहां रेड कारपेट बिछाया गया था। वहीं प्लेटफार्म नंबर एक और उनके निकलने वाले रास्ते तथा स्टेशन परिसर को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा गया।

बताया गया ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक से निकल कुछ देर बाद प्रथम श्रेणी पोर्टिको में पहुंचे।

ये है राष्ट्रपति के कार्यक्रम का शेड्यूल
28 जून का पूरा कार्यक्रम-: 11:50 बजे- प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से आज राजधानी पहुंचे।
12:10 बजे- दोपहर को राजभवन के लिए रवाना हुए।
6 से 7 :30 बजे- शाम को न्यायाधीशों के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

29 जून का कार्यक्रम-: 11:30 बजे- लोकभवन में होने जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेने जाएंगे।
12:50 बजे- दोपहर वह वापस राजभवन के लिए रवाना होंगे।
4:00 बजे- राजभवन से उनका काफिला एयरपोर्ट के लिए निकलेगा।
4:20 बजे- राष्ट्रपति का काफिला एयरपोर्ट के वीआईपी हैंगर पहुंचेगा
4:30 बजे- विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
 


संबंधित खबरें