एनआरआई उद्योगपतियों को भाने लगी यूपी सरकार की नीतियां, निवेश का आने लगा प्रस्ताव

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया।
यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया।

400 करोड़ रुपये की इस निवेश परियोजना से आसपास के जिलों के लगभग पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। खास बात है कि उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने आवेदन के महज पंद्रह दिन में कंपनी को जमीन आवंटित की है।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना नहीं चाहते। पहले नोएडा में विश्वस्तरीय फिल्म सिटी बनाकर स्थानीय कलाकारों और युवाओं को रोजगार देने के प्रयास कर रही है।

इसके अलावा बिजनेस के अनुकूल माहौल बनाकर उद्योगपतियों को आकर्षि कर किया जा रहा है। जहां बुंदेलखंड के चित्रकूट में खमीर फैक्ट्री लगने का रास्ता साफ हो गया। वहीं सोमवार को अमेरिका में निवासरत उत्तर प्रदेश मूल के उद्योगपतियों की ओर से प्रदेश में भारी औद्योगिक निवेश के प्रस्ताव आए हैं।

यूपी के वर्तमान माहौल को निवेश के अनुकूल ठहराते हुए उद्योगपतियों ने सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। सोमवार को उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका (उपाना) के बैनर तले आयोजित इंवेस्टमेंट और टूरिज्म कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुए संवाद में निवेशकों ने सरकार की नीतियों की सराहना की और मुख्यमंत्री को अपने निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी।

वर्चुअल कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में प्रकृति और परमात्मा की असीम अनुकंपा रही है। अयोध्या में दिव्य-भव्य राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से उत्साहित निवेशकों से मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है।

हाइवे किनारे विकसित होंगे इंडस्ट्रियल क्लस्टर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार बुंदेलखंड, पूर्वांचल, गोरखपुर लिंक, और गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही है। यह एक्सप्रेस वे विकास की रफ्तार को तेज करेंगे।

इनके किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर और टाउनशिप विकसित करने की भी योजना है। निजी क्षेत्र के लिए यह अच्छा अवसर है।योगी आदित्यनाथ ने बताया कि  हेल्थकेयर सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है।

प्रदेश में वर्ष 2017 तक कुल 12 मेडिकल कॉलेज थे। महज तीन साल में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है। हालांकि अभी 16 ऐसे जिले हैं, जहां निजी या सरकारी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। इसके लिए सरकार जल्द नई नीति लाएगी।

कैंसर हॉस्पिटल के स्थापना का प्रस्ताव

उपाना के संस्थापक और ट्रस्टी राकेश अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के समग्र और सतत विकास में उनका संगठन सहभागी होने का इच्छुक है। बहुत से उद्यमी जो मूल रूप से यूपी से हैं और आज अमेरिका में निवासरत हैं, यूपी में निवेश करना चाहते हैं।

फार्मास्युटिकल कंपनी के संस्थापक राकेश श्रोतिया ने सीएम की कार्यशैली की तारीफ करते हुए यूपी में फार्मास्युटिकल कंपनी और कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया। निवेशकों ने हजारों करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्रदेश सरकार को दिए हैं।

बुंदेलखंड में 400 करोड़ का निवेश मंजूर

औद्योगिक निवेश और रोजगार के लिए जूझते रहे उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के लिए यह अच्छे दिनों की आहट है। ब्रिटिश कंपनी एबी मौरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चित्रकूट में यीस्ट (खमीर) उत्पादन का प्लांट लगाने जा रही है।

400 करोड़ रुपये की इस निवेश परियोजना से आसपास के जिलों के लगभग पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। खास बात है कि उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने आवेदन के महज पंद्रह दिन में कंपनी को जमीन आवंटित की है।

यूपी के चित्रकूट स्थित यूपीसीडा के बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में एबी मौरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 68 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। कंपनी ने नवंबर, 2020 में निवेश मित्र पोर्टल के जरिये आवेदन किया था।

यूपीसीडा ने कंपनी के मेगा इकाई आवेदन को गंभीरता से लेते हुए तुरंत जमीन चिन्हित कर सस्ते दरों पर मात्र पंद्रह दिन में जमीन आवंटित कर दी। कंपनी द्वारा बेकर्स यीस्ट यानी खमीर उत्पादन की इकाई लगाई जानी है।
 


संबंधित खबरें