1 तीर से 3 निशाना: निराश्रित पशुओं को मिलेगा सहारा, किसानों को नुकसान की जगह होगा फायदा

टीम भारत दीप |

निराश्रित गायों को पकड़कर गौशालाओं में रखा जाएगा, गाय  को किसानों  दी जाएंगी।
निराश्रित गायों को पकड़कर गौशालाओं में रखा जाएगा, गाय को किसानों दी जाएंगी।

मालूम हो कि इस समय प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या बेसहारा यानि आवरा जानवर है। यह जानवर जहां खेतों में नुकसान कर रहे है,वहीं सड़क पर विचरण करने के दौरान वाहन चालकों से टकराकर उन्हे घायल कर रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निराश्रित गाय की इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों और गायों का हर माह निरीक्षण भी होगा।

मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्याना ने र​विवार को एक अहम घोषणा की। इस घोषणा से बेसहारा घुमने वाले गोवंश को आसरा मिल सकेगा।

प्रदेश सरकार अब निराश्रित गौवंश को पालने वाले परिवार को नौ सौ रुपए देगी।सरकार के इस कदम से बेसहारा घुमने वाले गोवंश को आसरा मिलेगा और पालने वाले परिवार को आर्थिक लाभ ​मिलेगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा किसानों को होगा। उनकी फसलों को निराश्रित पशु नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। मालूम हो कि इस समय प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या बेसहारा यानि आवरा जानवर है।

यह जानवर जहां खेतों में नुकसान कर रहे है,वहीं सड़क पर विचरण करने के दौरान वाहन चालकों से टकराकर उन्हे घायल कर रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निराश्रित गाय की इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों और गायों का हर माह निरीक्षण भी होगा।

हालांकि ये ऐच्छिक होगा। माने वो परिवार गाय पालने का इच्छुक हो और उनके पास गाय रखने के लिए पर्याप्त जगह हो। साथ ही गाय के भरण-पोषण के लिए हर महीने यूपी सरकार 900 रुपए भी देगी।

बता दें कि उन्होंने मिर्जापुर जिले में टांडा फॉल स्थित गौशाला का निरीक्षण किया और गोपाष्टमी के अवसर पर गो पूजन किया। मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि निराश्रित गायों को पकड़कर गौशालाओं में रखा जाएगा और इसके बाद ये गाय गांव के किसानों को दी जाएंगी।

 


संबंधित खबरें