कर्मचारियों के 11 प्रतिशत डीए के भुगतान की प्रक्रिया तेज, जानिए कब तक मिलेगा

टीम भारत दीप |

जुलाई से बढ़े हुए डीए और डीआर के भुगतान के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा है।
जुलाई से बढ़े हुए डीए और डीआर के भुगतान के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा है।

केंद्र सरकार ने कोरोना का हवाला देते हुए जनवरी 2020 और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता देने पर रोक लगा दी थी। तब से ही प्रदेश के कर्मचारी और पेंशन 17 फीसदी डीए और डीआर पा रहे है। केंद्र सरकार ने पिछले दिनों लगे रोक को हटाते हुए जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए और डीआर में 11 फीसदी संचयी ​वृद्धि मानते हुए 28 फीसदी डीए और डीआर देने का फैसला किया था।

आगरा। शासन ने कर्मचारियों और पेंशनरों के 11 फीसद महंगाई भत्ता यानि डीए और महंगाई राहत यानि डीआर जुलाई से जोड़कर देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रस्ताव पास करने के लिए भेज दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय से मंजूरी के बाद भुगतान की प्रक्रिया अगस्त माह से वेतन के साथ शुरू हो जाएगी।

 प्रदेश के करीब 28 लाख कर्मचारी और पेंशनर डीए और डीआर के भुगतान का इंतजार कर रहे है। केंद्र सरकार ने कोरोना का हवाला देते हुए जनवरी 2020 और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता देने पर रोक लगा दी थी। तब से ही प्रदेश के कर्मचारी और पेंशन 17 फीसदी डीए और डीआर पा रहे है।

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों लगे रोक को हटाते हुए जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए और डीआर में 11 फीसदी संचयी ​वृद्धि मानते हुए 28 फीसदी डीए और डीआर देने का फैसला किया था। कर्मचारियों और पेंशनरों को उम्मीद थी कि सरकार जुलाई में बढ़े हुए डीए और डीआर का भुगतान कर देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, इससे कर्मचारियों में काफी निराधा देखी गई थी। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त विभाग ने सुरेश खन्ना के माध्यम से जुलाई से बढ़े हुए डीए और डीआर के भुगतान के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा है। इस प्रस्ताव के अनुसार जुलाई का डीए और डीआर अगस्त माह से वेतन के साथ नगद भुगतान किया जाना है।  

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें