यूपी में लगातार बढ़ रही है कोविड संक्रमण की दर, विशेषज्ञ बोले- अगले 10 दिन संवेदनशील

टीम भारत दीप |

सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि अगले 10 दिन तक सतर्कता बढ़ा दी जाए।
सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि अगले 10 दिन तक सतर्कता बढ़ा दी जाए।

सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्से में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जांच का दायरा बढ़ाने का भी निर्देश है। अभी भी औसतन एक लाख 60 हजार सैंपल की जांच की जा रही है। इसमें पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है।

लखनऊ। यूपी में एक बार फिर कोविड संक्रमण की दर तेजी से बढ़ने लगी है। चार दिन में यह दर 0.008 से बढ़कर 0.013 पर पहुंच गई है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 10 दिन संवेदनशील हैं। ऐसे में सभी को मास्क और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए।

वहीं सरकार ने देश के अलग-अलग हिस्से में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जांच का दायरा बढ़ाने का भी निर्देश है। अभी भी औसतन एक लाख 60 हजार सैंपल की जांच की जा रही है। इसमें पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है।

दिसंबर माह में कोविड मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। 30 नवंबर को प्रदेश में 89 एक्टिव केस थे, जो चार दिसंबर को बढ़कर 116 पर पहुंच गए। इसके बाद लगातार एक्टिव केस बढ़ रहे हैं। 14 दिसंबर को इनकी संख्या 151 पर पहुंच गई है।

ओमिक्रॉन का नहीं अभी कोई केस

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वेदब्रत ने बताया कि प्रदेश में ओमिक्रॉन का अभी तक कोई केस नहीं मिला है। लेकिन, पिछले दिनों जीनोम सिक्वेंसिंग में डेल्टा वैरिएंट मिला है। इसलिए हर व्यक्ति को सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी जिलों के  सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि अगले 10 दिन तक सतर्कता बढ़ा दी जाए।

केजीएमयू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी हिमांशु का कहना है कि कोविड के लिहाज से 10 दिन संवेदनशील हो सकते हैं। क्योंकि दिसंबर माह के पहले सप्ताह से यह संख्या बढ़ती नजर आ रही है। ऐसे में कोविड की चेन तोड़ने के लिए 10 दिन खासतौर से सावधानी बरती जानी चाहिए। हर व्यक्ति मास्क का प्रयोग करे। सोशल डिस्टेसिंग अपनाएं और हैंड वाश करता रहे तो कोविड की चेन टूट जाएगी।

प्रदेश में 19 नए संक्रमित मिले

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 19 नए मरीज मिले हैं, जबकि 11 डिस्चार्ज हुए हैं। अब एक्टिव केस 153 हो गए हैं। प्रदेश में 24 घंटे में 183187 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 19 की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। अब तक कुल 90017196 सैंपल की जांच की गई है।  

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें