यूपी में आज से हर दिन छह लाख लोगों को लगेगा टीका, बढ़ाए जाएंगे टीकाकरण केंद्र

टीम भारत दीप |

30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

रविवार को टीम 9 की बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी नागरिकों को नि:शुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत 21 जून से प्रदेश में हर दिन 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

लखनऊ। 21 जून से पूरे देश में टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है। इस अभियान के तहत सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। अब टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने या स्लॉट बुक कराने की जरूरत नहीं है।

अब टीकाकरण सेंटर पर ही तुरंत रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगाया जाएगा। इसी क्रम में यूपी में रोज 6 लाख लोगों को रोज टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए टीका अहम भूमिका निभाएगा इसलिए 21 जून से टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है।

इसके तहत 30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण की व्यवस्था दुरुस्त रखने और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कराने का निर्देश दिया।

रविवार को टीम 9 की बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी नागरिकों को नि:शुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत 21 जून से प्रदेश में हर दिन 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं अगले चरण में 1 जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण में लगे कर्मचारियों व टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों को टीकाकरण का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि अब तक दो करोड़ 56 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। 40 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है। इनमें भी एक लाख 47 हजार युवाओं ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। 

कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से हो पालन

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है, लेकिन किसी भी कीमत पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए। सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। इस संबंध में तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। 

सीएम  ने बताया कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है। विशेषज्ञों के आकलन और अनुशंसाओं को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियां की जाएं।

सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू की स्थापना की जा रही है। हर मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढ़ाने की कार्यवाही हो रही है। जिला अस्पतालों व सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण कर 2 दिन में तैयारी की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट तैयार करें। 

अब कोरोना कर्फ्यू में अब यह छूट मिलेगी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर कम होने के बाद सीएम ने कोरोना कर्फ्यू में छूट देने के सिलसिले को आगे बढ़ाया है। अब शादी समारोहों में अधिकतम पचास व्यक्तियों के शामिल होने की व्यवस्था तय की गई है। शादी समारोहों में खुले या बंद स्थान पर अधिकतम पचास व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।

धर्म स्थलों पर परिसर के आकार को देखते हुए एक बार में अधिकतम पचास व्यक्ति प्रवेश कर सकेंगे। कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति रहेगी, जबकि निजी कंपनियों से वर्क फ्राम होम को प्रोत्साहित करने को कहा गया है।

इसके अलावा रात नौ से सुबह सात बजे तक प्रतिदिन रात्रि कर्फ्यू और शनिवार-रविवार की साप्ताहिक बंदी अगले आदेशों तक चलती रहेगी। सिनेमा हाल, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल और जिम खोलने की अनुमति अभी नहीं दी गई है।

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें