त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित, चार चरणों में होगा चुनाव, 15 अप्रैल से आगाज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा।
सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा।

प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। 

लखनऊ । यूपी में त्रिस्तरीय पंचयात चुनाव की तारीखाों का ऐलान  निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को कर दियां चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार  उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा।

दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।जानिए अपने जिले की तारीख- 


 
उपद्रवियों से सख्ती से निपटेगी सरकार

आपकों बता दें कि चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर सरकार सख्ती से निपटेगी। मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी। चुनावों के दौरान सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम रहेंगे। जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।
 
आगरा में 371 आपत्तियां निरस्त

आगरा जिले में पंचायत चुनाव के नए आरक्षण में कोई बदलाव नहीं होगा। गुरुवार को जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय कमेटी ने आरक्षण में बदलाव के लिए आईं 371 आपत्तियां निरस्त कर दीं। 21 मार्च को घोषित आरक्षण चार्ट ही अब शुक्रवार को अंतिम आरक्षण सूची के रूप में प्रकाशित होगा।

 

 

 

सुबह सात बजे से मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के चेयरमैन मनोज कुमार ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार चरणों में पंचायत चुनाव 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को सुबह 7.00 बजे से शाम 6रू00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। 2 मई को मतगणना की जाएगी।

जानिए किस चरण में आपके यहां होगा मतदान

पहला चरण 15 अप्रैल: पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, अयोध्या, श्रवास्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर,जौनपुर भदोही में चुनाव 15 अप्रैल को मतदान होगा।

दूसरा चरण 19 अप्रैल: मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ,लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज,वाराणसी, आजमगढ़ जिले शामिल हैं।

तीसरा चरण 26 अप्रैलः शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत,कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर,फतेहपुर, उन्नाव,अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया जिले शामिल हैं।

चौथा चरण 29 अप्रैल: बुलंदशहर, हापुड़ संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी,सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर , सोनभद्र और मऊ जिले शामिल हैं।


संबंधित खबरें