कोरोना की सुस्ती से उबारने यह बैंक उपभोक्ताओं को दे रहा गोल्डलोन पर 8 फीसद का ब्याज

टीम भारत दीप |

यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो  कंपनी को आपके सोने को बेचने का अधिकार है।
यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो कंपनी को आपके सोने को बेचने का अधिकार है।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मई 2021 में गोल्ड सेगमेंट में कर्ज 33.8% बढ़ा है, जो पिछले 12 महीनों में अन्य किसी भी सेगमेंट से कहीं ज्यादा है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का गोल्ड लोन बिजनेस 465% बढ़कर 20,987 करोड़ रुपए का हो गया। क्योंकि लो इनकम ग्रुप, माइक्रो यूनिट और रूरल एरिया में भारी आर्थिक तंगी के चलते गोल्ड लोन की डिमांड तेजी से बढ़ी है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोगों के काम धंधे चौपट हो गए थे। इस वजह से कई लोगों को आर्थिक स्थिति खराब हो गई। ऐसे कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए कई बैंक समूह गोल्ड लोन पर अच्छा ब्याज दे रही है।

देश के कई बैंक 8% से भी कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। अगर आप भी गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि कौन सा बैंक और एनबीसी किस ब्याज दर पर लोन दे रही है। जिससे आपकों बाद में पछताना नही पड़ें। 

बढ़ा गोल्ड लोन लेने का चलन

रिजर्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मई 2021 में गोल्ड सेगमेंट में कर्ज 33.8% बढ़ा है, जो पिछले 12 महीनों में अन्य किसी भी सेगमेंट से कहीं ज्यादा है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का गोल्ड लोन बिजनेस 465% बढ़कर 20,987 करोड़ रुपए का हो गया।

क्योंकि लो इनकम ग्रुप, माइक्रो यूनिट और रूरल एरिया में भारी आर्थिक तंगी के चलते गोल्ड लोन की डिमांड तेजी से बढ़ी है।गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसीलिए इसमें आपका क्रेडिट स्कोर मायने नहीं रखता है। ये लोन आपको पर्सनल लोन की तुलना में आसानी से और कम ब्याज पर मिलता है।

बैंक या एनबीएफसी आपको लोन की रकम और ब्याज का भुगतान (रीपेमेंट) करने के लिए कई ऑप्शन देते हैं, आप इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं। आप समान मासिक किस्तों इएमआई में भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा आप एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज भर सकते हैं। इसे बुलेट रीपेमेंट कहते हैं, और इसमें बैंक मासिक आधार पर ब्याज लेते हैं।

लोन न चुकाने पर आपके सोना हो सकता है जब्त

यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो कर्ज देने वाली कंपनी को आपके सोने को बेचने का अधिकार है। इसके अलावा अगर सोने की कीमत गिरती है, तो कर्जदाता आपसे अतिरिक्त सोना गिरवी रखने के लिए भी कह सकता है। गोल्ड लोन लेना तभी सही है जब आपको कुछ समय के लिए पैसों की जरूरत हो।

घर खरीदने जैसे बड़े खर्च के लिए उनका इस्तेमाल न करना सही नहीं होगा। गोल्ड लोन लेने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार आदि देना होगा। इसके अलावा पते का भी प्रूफ देना होगा। आपने जहां से सोना खरीदा है, उसका भी बिल देना पड़ सकता है।


कौन सा बैंक किस रेट पर दे रहा लोन

बैंक    ब्याज दर (%)        अधिकतम कर्ज की राशि (रु. में)    अवधि (महीनों में)
पंजाब एंड सिंध बैंक             7-7.50    1 करोड़                          36
केनरा बैंक                            7.35    20 लाख                           12
एसबीआई                             7.50    50 लाख                           36
पंजाब नेशनल बैंक                   8.75    25 लाख                         12
मन्नापुरम फाइनेंस                   9.90    1.5  करोड़                      12
मूथूट फाइनेंस                           11.99    1.5 हजार से शुरू         36

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें