गुजरात की ओर बढ़ रहा है ताउते, अब तक आठ लोगों की मौत, एनडीआएफ टीम तैयार

टीम भारत दीप |

तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर दिख सकता है, इसलिए अकेले गुजरात में 50 टीमें तैनात हैं।
तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर दिख सकता है, इसलिए अकेले गुजरात में 50 टीमें तैनात हैं।

अरब सागर से उठे चक्रवात ताऊते का खतरा गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित 7 राज्यों पर मडरा रहा है। 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई तटीय जिलों में तूफान की वजह से वैक्सीनेशन बंद करना पड़ा है। मुंबई समेत कई शहरों में अलर्ट है।


नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच देश के दक्षिण पश्चिम के राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान गुजरात की ओर से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार  17 और 18 मई को गुजरात में भारी बारिश की संभावना है।

अब तक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांवों में पेड़ गिरने से भारी तबाही हुई है। वहीं तूफान की तीव्रता के कारण बिजली सप्लाई भी प्रभातिव हुई है। प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी है। 

7 राज्यों पर खतरा

अरब सागर से उठे चक्रवात ताऊते का खतरा गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित 7 राज्यों पर मडरा रहा है। 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई तटीय जिलों में तूफान की वजह से वैक्सीनेशन बंद करना पड़ा है।

मुंबई समेत कई शहरों में अलर्ट है। तूफान मंगलवार सुबह पोरबंदर और महुवा (भावनगर) के बीच गुजरात के तट से टकरा सकता है। इस दौरान तूफान की गति 185 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है।

गुजरात के तटीय इलाकों से करीब 1.5 लाख लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। पश्चिमी तट से हजारों मकान खाली कराए गए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभागके डायरेक्टर जनरल  मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया है कि राज्य के 17 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।

नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स  के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने बताया है कि 7 जिलों में एनडीआरएफ की 100 से ज्यादा टीमें तैनात की गई हैं। तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर दिख सकता है, इसलिए अकेले गुजरात में 50 टीमें तैनात हैं।

ताउते इस समय गुजरात की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में समुद्र से मछुआरों को निकाल लिया गया है। वहीं समुद्र में हलचल होने से मछुआरों की नावें तैरती हुई दिखाई दे रही है। कई इलाकों में सैकड़ों पेड़ इसकी चपेट में आकर गिर गए और कई गांव प्रभावित हो गए। 

भारतीय वायु सेना ने तैनात किए ये तीन विमान

भारतीय वायु सेना ने जानकारी दी कि कोलकाता से अहमदाबाद के लिए दो सी-130J और एक एएन -32 एयरक्राफ्ट को तैनात किया गया है। ये विमान 167 सैनिकों और राहत-बचाव के 16.5 टन लोड के ट्रांसपोर्टेशन के लिए तैनात किए गए हैं।

देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा अभी भी जारी है। केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद अब अब ताउते तूफान गुजरात की ओर बढ़ रहा है। अब तक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है। 

जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांव तक प्रभावित हुए हैं। गुजरात में तूफान के टकराने की संभावना को लेकर वहां एनडीआरएफ की 50 टीमों को तैनात कर दिया गया है। इसी बीच गुजरात में आज और कल भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 
 


संबंधित खबरें