पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, बोले-आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया

टीम भारत दीप |

कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को सभी को लाभ मिलेगा। 
कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को सभी को लाभ मिलेगा। 

पीएम ने कहा कि कुशीनगर के लोगों को यूपी के लोगों को पूर्वांचल पूर्वी भारत के लोगों को दुनिया भर के भगवान बुद्ध के अनुयायियों के कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए बहुत-बहुत बधाई। साथियों भगवान खुशियों को विकसित करने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी के लिए श्रद्धालुओं की सुविधा के निर्माण पर आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

कुशीनगर। पीएम प्रधानमंत्री ने बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। आपकों बता दें कि यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है।

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा। इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी की तारीफ की।

सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम मोदी चल रहे हैं।

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें शुरू किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है, भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर एयरपोर्ट के शुरू होने से कुशीनगर अब दुनिया से जुड़ गया

कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से सभी को लाभ होगा

पीएम ने कहा कि कुशीनगर के लोगों को यूपी के लोगों को पूर्वांचल पूर्वी भारत के लोगों को दुनिया भर के भगवान बुद्ध के अनुयायियों के कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए बहुत-बहुत बधाई। साथियों भगवान खुशियों को विकसित करने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी के लिए श्रद्धालुओं की सुविधा के निर्माण पर आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को सभी को लाभ मिलेगा। 
 
अब जेवर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि यूपी के विकास के लिए बेहतर कनेक्टिविटी जरूरी है। देश के युवाओं को यही बेहतर ट्रेनिंग मिलेगी देश के पांच एयरपोर्ट पर 8 फ्लाइट शुरू की गई है ट्रेनिंग के लिए उद्योग से जुड़े नियमों को भी सरल किया गया है भारत द्वारा बनाए गए ड्रोन नीति भी कृषि से लेकर स्वास्थ्य ला पहुंचाएगा जीवन को बदलने वाली है।

वाराणसी, लखनऊ, कुशीनगर के बाद जेवर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबनी यहां से बहुत दूर नहीं है। कपिलवस्तु भी बिल्कुल पास में ही है। भगवान बुद्ध ने जहां पहला उपदेश दिया, वो पावन भूमि सारनाथ भी 100-150 किमी के दायरे में आ जाती है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें