प्रेसिडेंशियल डिबेट के एक दिन पहले ट्रंप पर लग रहे हैं ये आरोप, उनकी साख को पहुंचा सकता है नुकसान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

ट्रंप ने कहा है कि वर्ष 2018 में मुझे लगभग 4 करोड़ 74 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था।
ट्रंप ने कहा है कि वर्ष 2018 में मुझे लगभग 4 करोड़ 74 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था।

कथित तौर पर ऐसा बताया जा रहा है कि ट्रंप ने पिछले 15 सालों में बीते 10 साल से टैक्‍स नहीं दिया है। यही नहीं उन्‍होंने वर्ष 2016 और वर्ष 2017 में केवल 750 डॉलर ही टैक्‍स दिया था।

इंटरनेशल डेस्क। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार के बीच रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार और वर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इनकम टैक्‍स देने को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आ रहा है। ट्रंप के इस टैक्‍स खुलासे की यह रिपोर्ट ऐसे समय पर आई है जब मंगलवार को प्रेसिडेंशियल डिबेट होना तय हुआ है। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं। उधर, इस खुलासे के बाद अमेरिका में बवाल बचा हुआ है। 

कथित तौर पर ऐसा बताया जा रहा है कि ट्रंप ने पिछले 15 सालों में बीते 10 साल से टैक्‍स नहीं दिया है। यही नहीं उन्‍होंने वर्ष 2016 और वर्ष 2017 में केवल 750 डॉलर ही टैक्‍स दिया था। वो भी तब, जब डोनाल्‍ड ट्रंप ने 42 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा रुपये की कमाई की थी।

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने टैक्स ना दे पाने का कारण अपने बिजनेस में हुए भारी नुकसान को बताया है। ट्रंप ने अपने नुकसान के बारे में बताते हुए कहा है कि वर्ष 2018 में मुझे लगभग 4 करोड़ 74 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था।

अगर हम अमेरिकी राष्ट्रपति की कुल संपत्ति का लेखा करें तो ट्रंप की कुल संपत्ति 2.1 अरब है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी में उनकी संपत्ति में करीब एक अरब डॉलर की कमी आई है। वहीं ये बात भी सामने आ रही है कि ट्रंप ने पिछले कई सालों से अपने ट्रैक्‍स रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं किया है।

इतना ही नहीं वह इसे छिपाने के लिए कानूनी लड़ाई भी लड़ रहे हैं।टैक्स रिकॉर्ड सार्वजनिक नहीं करने के बारे में डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि अभी टैक्‍स ऑडिट पूरा नहीं हुआ है जब अभी टैक्स ऑडिट की फाईलिंग चल रही है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स की माने तो ट्रंप ने अपने बिजनेस में भारी नुकसान दिखाकर 7.29 करोड़ डॉलर का टैक्‍स रिफंड हासिल किया था और इसी को लेकर पिछले एक दशक से उनकी कानूनी लड़ाई चल रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि अगर ट्रंप के खिलाफ फैसला आता है तो उन्‍हें करीब 10 करोड़ डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है।

यह पूरी तरह से फेक न्‍यूज हैवहीं ट्रंप ने इस खुलासे की पूरी रिपोर्ट को ही खारिज करते हुए अपने ट्वीटर पर इसे फेक न्यूज़ बताया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा, "यह पूरी तरह से फेक न्‍यूज है।" उन्‍होंने इस बारे में आगे कहा है कि वास्‍तव में मैंने टैक्‍स अदा किया है और आप इसे जल्‍द ही मेरे टैक्‍स रिटर्न में देखेंगे।

अभी आडिट में चल रहा है और यह लंबे समय से ऑडिट में है। वहीं ट्रंप आर्गेनाइजेशन का लेखा जोखा से संबंधित फाइल देखने वाले वकील एलन गार्टेन ने दावा करते हुए कहा है कि इस रिपोर्ट में ज्‍यादातर तथ्‍य सही नहीं हैं। राजनीति की दुनिया में चुनाव के समय इस तरह की खबर का आना काफी नुकसानदेह होता है वो भी तब जब जनता का एक पक्ष पहले से ही आपके कामों को लेकर नाराज़ हो।
 


संबंधित खबरें