अनोखा विवाह: दिनेश ने एक साथ सीता-गीता के साथ लिए सात फेरे,फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

टीम भारत दीप |

पूरा गांव इस शादी में शामिल हुआ, लोगों ने दोनों दुल्हनों को सुखी जीवन का आशीर्वाद दिया।
पूरा गांव इस शादी में शामिल हुआ, लोगों ने दोनों दुल्हनों को सुखी जीवन का आशीर्वाद दिया।

आनंदपुरी स्थित कडदा गांव में दूल्हा दिनेश दो दुल्हन सीता- गीता के साथ परिणय बंधन में बंधा। इस विवाह को लेकर परिवार में उत्साह का माहौल था। यह अनूठी शादी कडदा गांव के दिनेश पुत्र कमजी पटेल ने रचाई। एक साथ दो लड़कियों से शादी का यह राज्य में संभवत: पहला मामला है।

राजस्थान। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी स्थित कडदा गांव में शनिवार रात को एक अनूठा विवाह हुआ। यह विवाह इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। यहां एक दूल्हे ने एक ही मंडप में दो दुल्हनों के साथ सात फेरे लिए।

यह विवाह पूरे कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए।  इस शादी में तीनों के परिवार शामिल हुए। किसी के मन में कोई मनमुटाव नहीं हुआ। सामान्य शादी की तरह इस शादी के कार्ड भी छपवाए गए थे और इस पर बाकायदा दोनों ही दुल्हनों के नाम भी छपवाए गए थे।

शादी के बाद दूल्हे ने दोनों दुल्हनों को एक साथ विदा कराके घर ले गया। आमतौर पर देखा जाता है ऐसी शादियों में कोई न कोई परिवार नाराज रहता है, लेकिन इस शादी में तीनों परिवार बेहद खुश थे। 

दोनों दुल्हनों के नाम कार्ड पर छपे

आनंदपुरी स्थित कडदा गांव में दूल्हा दिनेश दो दुल्हन सीता- गीता के साथ परिणय बंधन में बंधा। इस विवाह को लेकर परिवार में उत्साह का माहौल था।  यह अनूठी शादी कडदा गांव के दिनेश पुत्र कमजी पटेल ने रचाई।

एक साथ दो लड़कियों से शादी का यह राज्य में संभवत: पहला मामला है। आदिवासी अंचल के इस ग्रामीण क्षेत्र में एक से ज्यादा पत्नी रखने की परंपरा है। लोग यहां इसे गलत नहीं मानते, यही वजह थी कि पूरा गांव इस शादी में शामिल हुआ, लोगों ने दोनों दुल्हनों को सुखी जीवन का आशीर्वाद दिया। 

एक से नातरा और दूसरी से सगाई के बाद रचाई शादी

बरजडिया निवासी सीता और आंबा निवासी गीता से शादी करने वाले दिनेश ने एक युवती को पहले नातरा के तहत रखा और अब शादी कर सामाजिक मान्यता दी। बता दें कि इस प्रथा के तहत एक व्यक्ति बिना शादी किए एक महिला के साथ रहता है।

हालांकि, इसे कानूनी रूप से स्वीकृति नहीं है, लेकिन समाज में कुछ दण्ड देने के बाद इसे स्वीकृत कर लिया जाता है। वहीं दूसरी युवती से दिनेश ने सगाई होने के बाद शादी की है।

ठेकेदारी करता है दूल्हा

आनंदपुरी का कडदा निवासी दूल्हा दिनेश पटेल पेशे से एक संपन्न निर्माण कारीगर है। वह गुजरात क्षेत्र में ठेकेदारी करता है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में विरोध हुआ, तो शादी नहीं हो पाई। अभी लॉकडाउन में दिनेश के ठेकेदारी संबंधित कार्य बंद हैं। 

ऐसे में उसने वर्षों बाद अघोषित रिश्ते को मजबूत करते हुए सामाजिक स्तर पर मान्यता देने के लिए विधि-विधान से विवाह किया। लिहाजा, अब तीनों परिवारों ने सहमति बनाकर इस विवाह को मंजूरी दी है। सोशल मीडिया पर इस शादी से जुड़े वीडियो वायरल हो रहे हैं।

चट मंगनी पट ब्याह रचाया 

बताया जा रहा है कि इस शादी के लिए बाकायदा कार्ड छपवाया गया। इसमें युवक के परिवार ने स्वयं के साथ युवतियों के पिता और गांव के नाम छपवाए। कोरोना गाइडलाइन के तहत शादी में बहुत कम लोग शामिल हुए।

हालांकि, शादी से पहले पूरे गांव में इसे लेकर मंथन हुआ था। इसके बाद आनन-फानन में विवाह की तैयारी की गई। लॉकडाउन लागू होने से एक दिन पहले विवाह की रस्म पूरी कर ली गईं।एक साथ दो युवतियों के शादी के समाचार और वीडियो खूब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है।  

यह है नतारा प्रथा

नतारा प्रथा के अनुसार कोई भी विवाहित पुरुष या महिला अगर किसी दूसरे पुरुरष या महिला के साथ अपनी मर्जी से रहना चाहती है, तो वह एक दूसरे से तलाक लेकर एक निश्चित राशि अदा कर एक साथ रह सकते हैं।

कहा जाता है नाता प्रथा को विधवाओं व परित्‍यक्‍ता स्त्रियों को सामाजिक जीवन जीने के लिए मान्‍यता देने के लिए बनाया गया था जिसे आज भी माना जाता है। इस प्रथा में पांच गांव के पंचों द्वारा पहली शादी के दौरान जन्‍मे बच्‍चे या फिर अन्‍य मुद्दों पर चर्चा कर निपटारा किया जाता है ताकि बाद में दोनों के जीवन में इन बातों से कोई मतभेद न हों।


संबंधित खबरें