कोरोना को लेकर यूपी अलर्ट, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

टीम भारत दीप |

सीएम योगी ने कहा कि कम से कम 45 प्रतिशत टेस्ट प्रतिदिन आरटीपीसीआर विधि से किए जाएं।
सीएम योगी ने कहा कि कम से कम 45 प्रतिशत टेस्ट प्रतिदिन आरटीपीसीआर विधि से किए जाएं।

कोरोना वायरस एक बार फिर से देश में पैर पसारने लगा है। कई राज्यों से कोरोना केस के बढ़ते मामले सामने आ रहे है। इसको लेकर सख्ती करने के साथ दिशा—निर्देश भी जारी किए जा रहे है। इस बीच देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी सख्ती बढ़ाने के साथ—साथ इससे निपटने के उपाय किए जा रहे है। इसी क्रम में यूपी अब अलर्ट पर है।

लखनऊ। देश—दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर से देश में पैर पसारने लगा है। कई राज्यों से कोरोना केस के बढ़ते मामले सामने आ रहे है। इसको लेकर सख्ती करने के साथ दिशा—निर्देश भी जारी किए जा रहे है। इस बीच देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी सख्ती बढ़ाने के साथ—साथ इससे निपटने के उपाय किए जा रहे है।

इसी क्रम में यूपी अब अलर्ट पर है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डे पर रैपिड एन्टीजन टेस्ट की व्यवस्था को और प्रभावी किया जाए। कहा गया कि कोरोना वैक्सीन एक बहुमूल्य संसाधन है। वैक्सीन की एक भी डोज व्यर्थ न हो।

विभिन्न विधियों से किये जाने वाले कुल कोविड टेस्ट में कम से कम 45 प्रतिशत टेस्ट प्रतिदिन आरटीपीसीआर विधि से किए जाएं। कहा गया कि कुल दैनिक टेस्ट में आरटीपीसीआर टेस्ट को बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के लिये प्रभावी उपाय किये जाएं। दरअसल मुख्यमंत्री गुरुवार को अनलॉक की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

यहां सीएम योगी ने निर्देश दिए कि कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर में बढ़ोत्तरी सभी के लिये एक चेतावनी है। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिये प्रदेश में कोरोना से बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिये हैं। कहा गया कि समस्त जिलों में डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय को क्रियाशील रखा जाए।

वहीं यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूरी सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनाने के निर्देश भी दिए। वहीं सीएम ने कहा कि आगामी दिनों में पर्वों और त्योहारों के दृष्टिगत बाजारों सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग आएंगे।

इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क के अनिवार्य उपयोग पर पूरा ध्यान दिया जाए। सीएम योगी ने सरकारी तथा निजी अस्पतालों में संचालित कोविड वैक्सीनेशन कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने को भी कहा है।
 


संबंधित खबरें